scorecardresearch

पंजाबी लड़की से प्यार करता था Dawood Ibrahim, जानिए कैसे बन गया अंडरवर्ल्ड डॉन

दाऊद इब्राहिम मुंबई धमाकों का मास्टरमाइंड था. धमाकों के बाद से पुलिस को उसकी तलाश है. लेकिन आज तक वो पकड़ से बाहर है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने भी उसके ऊपर इनाम घोषित किया है. अब एनआईए ने 25 लाख रुपए का इनाम रखा है.

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम
हाइलाइट्स
  • पंजाबी लड़की सुजाता से प्यार करता था दाऊद

  • पत्रकार एस. हुसैन जैदी ने अपनी किताब में किया है जिक्र

डी कंपनी के खिलाफ भारत का शिकंजा कसता जा रहा है. एनआईए ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम पर 25 लाख रुपए के इनाम का ऐलान किया है. दाऊद के खिलाफ पहले से ही इंटरनेशनल लेवल पर इनाम घोषित है. मुंबई के इस गैंगस्टर के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की तरफ से भी 25 मिलियन डॉलर का इनाम घोषित किया जा चुका है. साल 1993 में मुंबई धमाकों में भारत को दाऊद इब्राहिम की तलाश है. नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी ने दाऊद इब्राहिम के सहयोगियों पर भी इनाम का ऐलान किया है. एनआईए ने छोटा शकील पर 20 लाख रुपए, अनीस  इब्राहिम, जावेद चिकना और टाइगर मेनन पर 15-15 लाख का इनाम घोषित किया है.

कैसे गैंगस्टर बना दाऊद इब्राहिम-
साल 1955 में दाऊद इब्राहिम महाराष्ट्र के रत्नागिरी में पैदा हुआ था. उसका पूरा नाम शेख दाऊद इब्राहिम कासकर है. उसके पिता शेख इब्राहिम अली कासकर मुंबई पुलिस में हवलदार थे. शुरुआत से ही दाऊद इब्राहिम चोरी, डकैती और तस्करी करने लगा. इसको देखते हुए पिता ने दाऊद के घर से निकाल दिया. इसके बाद दाऊद करीम लाला के गैंग में शामिल हो गया. 1980 के दशक में मुंबई में करीम लाला और हाजी मस्तान के गैंग का राज था. लेकिन दाऊद ने इन दोनों को पीछे छोड़ दिया.

पंजाबी लड़की से प्यार करता था दाऊद-
वरिष्ठ पत्रकार एस. हुसैन जैदी ने अपनी किताब 'डोंगरी से दुबई' में दाऊद इब्राहिम की प्रेम कहानी का जिक्र किया है. मुंबई के मुसाफिर खाना में दाऊद की दुकान के बगल में सुजाता नाम की एक पंजाबी लड़की रहती थी. उसके साथ दाऊद का अफेयर था. जब लड़की के घरवालों की इसकी भनक लगी तो हंगामा खड़ा हो गया. एक तो दाऊद मुसलमान था और दूसरे उसकी गिनती मोहल्ले के बदमाश लड़कों में होती थी. दाऊद से छुटकारा पाने के लिए सुजाता के परिवारवालों ने उसकी सगाई कर दी. जब इसकी जानकारी दाऊद को हुई तो वो आग-बबूला हो गया और चाकू  लेकर सीधे सुजाता के घर पहुंच गया. खूब हंगामा हुआ. लेकिन सुजाता ने परिवार के फैसले के साथ जाना बेहतर समझा. इसके बाद दाऊद इब्राहिम की सुजाता से दूरी हो गई.

दुनिया ने माना खूंखार गैंगस्टर-
साल 2011 में फोर्ब्स मैगजीन ने दाऊद इब्राहिम को दुनिया के मोस्ट वांटेड अपराधी माना. मैगजान ने दुनिया के टॉप-10 अपराधियों की लिस्ट जारी की. जिसमें दाऊद इब्राहिम का भी नाम था. इंटरपोल और भारत की नजर के बावजूद आज तक दाऊद इब्राहिम पुलिस की पकड़ से बाहर है.

मुंबई हमलों का मास्टरमाइंड-
12 मार्च 1993 को मुंबई में सिलसिलेवार बम धमाके हुए. इसमें 257 लोगों की मौत हो गई और 700 लोग घायल हो गए. इन धमाकों के पीछे गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम का हाथ बताया गया. हमले के पहले से ही दाऊद इब्राहिम दुबई में रहने लगा था और वहीं से मुंबई पर राज करता था. कहा जाता है कि मुंबई हमले के बाद दाऊद पाकिस्तान चला गया. फिलहाल दाऊद इब्राहिम आतंकवाद का इंटरनेशनल नेटवर्क चलाता है. इसके साथ ही आर्म्स एक्ट, नार्को टेरिज्म, मनी लॉन्ड्रिंग, अंडरवर्ल्ड सिंडिकेट भी चलाता है. 

ये भी पढ़ें: