scorecardresearch

Chardham Yatra: इस दिन होगा चार धाम यात्रा का समापन, जानें विस्तार से

विजयदशमी पर बाबा केदारनाथ, बद्रीनाथ से लेकर गंगोत्री धाम के कपाट बंद किये जाने की घोषणा कर दी गई. बाबा केदारनाथ के कपाट 27 अक्टूबर, तो बाबा बद्री विशाल के कपाट 19 नवंबर को बंद किए जाएंगे. गंगोत्री धाम के कपाट 26 अक्टूबर से शीतकाल में 6 महीने के लिए बंद हो जाएंगे.

चार धाम यात्रा चार धाम यात्रा
हाइलाइट्स
  • भाई दूज के दिन बंद होंगे केदारनाथ के कपाट

  • इस दिन बंद होंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट

विजयदशमी पर केदारनाथ धाम से लेकर बद्रीनाथ धाम तक में श्रद्धालुओं का सैलाब दिखा. विजयदशमी के दिन ही केदारनाथ धाम... बद्रीनाथ धाम और गंगोत्री धाम के कपाट बंद होने की तिथि भी घोषित कर दी गई.

भाई दूज के दिन बंद होंगे केदारनाथ के कपाट
ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में पंचांग गणना के अनुसार 11वें ज्योतिर्लिंग भगवान केदारनाथ के कपाट बंद होने की तिथि की घोषणा की गई. जिसके मुताबिक 27 अक्टूबर को भाई दूज के पर्व पर केदारनाथ मंदिर के कपाट बंद कर दिए जाएंगे. बता दें कि हर साल 6 महीने ग्रीष्म काल में तीनों केदारों के कपाट खोले जाते हैं. और शीतकाल में बंद कर दिये जाते हैं.

विजयदशमी के दिन ही हर साल बद्रीनाथ धाम के कपाट बंद होने की तिथि की भी घोषणा होती है. जबकि बसंत पंचमी के दिन कपाट खुलने की तिथि तय की जाती है. इसलिए विजयदशमी पर मंदिर परिसर के सभा मंडप में विशेष पूजा-अर्चना कर कपाट बंद होने की तिथि घोषित कर दी गई.

इस दिन बंद होंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट
इस साल बद्रीनाथ धाम में रिकॉर्ड तीर्थ यात्री पहुंच चुके हैं. अब तक 14 लाख 20 हजार से भी ज्यादा श्रद्धालु बाबा बद्री विशाल के दर्शन कर चुके हैं. 19 नवंबर को कपाट बंद होने से पहले भगवान बद्री विशाल का दर्शन कर उनका आशीर्वाद लेने के लिए और श्रद्धालु पहुंचेंगे. जिससे श्रद्धालुओं के यहां हाजिरी लगाने का आंकड़ा और बढ़ना तय है.

26 अक्टूबर को बंद होंगे गंगोत्री धाम के कपाट
विजयदशमी के दिन गंगोत्री धाम के कपाट बंद होने की तिथि भी घोषित कर दी गई है. गंगोत्री धाम के कपाट 26 अक्टूबर को अन्नकूट
पर्व पर दोपहर 12 बजकर 1 मिनट पर शीतकाल में 6 महीने के लिए बंद कर दिए जाएंगे. मां गंगा अगले 6 महीने तक अपने शीतकालीन प्रवास मुखबा में श्रद्धालुओं को दर्शन देंगी. तीनों धाम के अलावा यमुनोत्री धाम के कपाट बंद होने की तिथि यमुना जयंती पर तय की जाएगी.