scorecardresearch

सिर्फ ईंधन नहीं कोयले से बनेगी अब ज्वेलरी भी, महिलाओं को दिया जाएगा रोजगार

कोयले को ज्यादातर ईंधन के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. और अगर कोई यह कहे कि कोयला सुंदर है तो शायद हर कोई हंस पड़े. लेकिन अब झारखंड के धनबाद में एक अनोखी कोशिश की जा रही है. सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ माइनिंग एंड फ्यूल रिसर्च (CIMFR), धनबाद ने एक पहल की है. जिसके तहत कोयले का उपयोग ज्वेलरी जैसे हार, झुमके और अन्य सजावटी सामान बनाने के लिए किया जाएगा.

Representative Image Representative Image
हाइलाइट्स
  • सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ माइनिंग एंड फ्यूल रिसर्च (CIMFR), धनबाद की पहल

  • महिलाओं के लिए बढ़ेंगे रोजगार के साधन

कोयले को ज्यादातर ईंधन के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. और अगर कोई यह कहे कि कोयला सुंदर है तो शायद हर कोई हंस पड़े. लेकिन अब झारखंड के धनबाद में एक अनोखी कोशिश की जा रही है. कोयले को बहुत ही खूबसूरत रूप में दुनिया के सामने पेश करने की कोशिश. 

सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ माइनिंग एंड फ्यूल रिसर्च (CIMFR), धनबाद ने एक पहल की है. जिसके तहत कोयले का उपयोग ज्वेलरी जैसे हार, झुमके और अन्य सजावटी सामान बनाने के लिए किया जाएगा. यह सुनने में शायद थोड़ा अटपटा लगे लेकिन यही सच है. 

कोयले में वैल्यू एडिशन से बढ़ेगा रोजगार: 

द न्यू इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक कोयले से बने ये सौंदर्य उत्पाद न सिर्फ उपयोगी और हल्के होंगे बल्कि मजबूत और टिकाऊ भी होंगे. इन उत्पादों को सीआईएमएफआर के ई-पोर्टल ग्रामीण बाजार में उपलब्ध कराया जाएगा. 

सीआईएमएफआर के निदेशक डॉ प्रदीप कुमार सिंह कहना है कि उनकी कोशिश कोयले के कचरे को प्रोसेस करके इसमें वैल्यू एडिशन करने की है. क्योंकि इस क्षेत्र में कोयला और इसका वेस्ट प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है. 

सीएसआर के तहत शुरू हुई परियोजना:

यह परियोजना सीएसआर-सीआईएमएफआर के अंतर्गत शुरू की जा रही है. खनन क्षेत्रों में महिलाओं के सामाजिक उत्थान और कौशल विकास के लिए यह परियोजना है. टीम का कहना है कि एक ऐसी तकनीक विकसित की गई है जिसके माध्यम से कोयले के कचरे को प्रोसेस किया जाए. इसे अलग-अलग आकार देकर आभूषण और सजावटी उत्पाद बनाए जा सकें. 

साथ ही इन उत्पादों को ऐसे बनाया जाता है कि न तो ये जले और न ही आसानी से टूटें. 'कोयला क्राफ्टिंग' प्रक्रिया में कोल वेस्ट, कोल डस्ट और एक तरह के बाइंडर का प्रयोग होता है. इस पहल के तहत एक ग्राम कोयले को आभूषण में बदलने के बाद 500 रुपये में बेचा जा सकता है.