scorecardresearch

Analysis: योगी के कंधे पर हाथ रखकर चहलकदमी करते प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर के क्या है सियासी मायने!

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को दो तस्वीरें ट्वीट की है. इसमें पीएम मोदी योगी के कंधे पर हाथ रखकर टहल रहे हैं और दोनों में कुछ बातें हो रही है. चुनाव से पहले ये तस्वीर बहुत कुछ कहती है और इसके कई मायने निकाले जा रहे हैं.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
हाइलाइट्स
  • सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी के साथ ट्वीट की दो तस्वीरें

  • तस्वीर में पीएम योगी के कंधे पर हाथ रखे हैं और कुछ बातें कर रहे हैं

कहते हैं सियासत में प्रतीकों का महत्व है. सियासत में संदेश पकड़े जाते हैं. बहुत कुछ अनकहा होता है लेकिन उसके संदेश बिल्कुल शीशे की तरह साफ होते हैं. रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने निजी ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया है जो कि बेहद अहम है.

तस्वीर से साफ है कि योगी ही चेहरा होंगे!
योगी आदित्यनाथ ने दो तस्वीरें ट्वीट की है जिसमें राजभवन के गलियारे में टहलते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को प्रधानमंत्री कुछ खास संदेश दे रहे हैं या फिर कुछ समझा रहे हैं. दरअसल, ये सिर्फ तस्वीर नहीं बल्कि यह आगे की रणनीति है. प्रधानमंत्री को अब यह कहने की जरूरत नहीं कि उत्तर प्रदेश के चुनाव का चेहरा कौन होगा और इन दोनों की जोड़ी यूपी के चुनाव में एक बार फिर सामने होगी.

 

तस्वीर बता रही है कि योगी पर विश्वास कितना है
यह तस्वीर सिर्फ उत्तर प्रदेश के चुनाव में 2022 के मुख्यमंत्री के चेहरे को ही नहीं दिखाता बल्कि योगी और मोदी की केमिस्ट्री को भी सामने रखता है. प्रधानमंत्री मोदी का विश्वास मुख्यमंत्री के तौर पर योगी आदित्यनाथ पर कितना है यह भी दर्शाता है और साथ-साथ पिछड़ी जातियों में एक बड़े संदेश के तौर पर भी यह तस्वीर काफी कुछ कहती है. कहा जाता है कि देश के सबसे बड़े ओबीसी चेहरे प्रधानमंत्री खुद हैं और ऐसे में योगी के कंधे पर हाथ रखकर चहल कदमी करते हुए यह तस्वीर दिखाती है के प्रधानमंत्री का विश्वास मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर कितना ज्यादा है.

एक तस्वीर से विपक्ष को करारा जवाब
तस्वीर मुख्यमंत्री के तौर पर योगी पर विश्वास, पिछड़ी जातियों को संदेश, चुनाव का चेहरा और साथ-साथ मोदी-योगी की जोड़ी के अलावा विपक्ष के उन नेताओं को जवाब जो गाहे-बगाहे आज भी इन दोनों के बीच मतभेदों की बात कर मुद्दे उठाते रहते हैं. इस तस्वीर के कई मायने निकाले जाएंगे लेकिन एक मायने साफ है कि मोदी-योगी की जोड़ी उत्तर प्रदेश में भविष्य की जोड़ी है, इसमें किसी को संशय में रहने की जरूरत नहीं. चुनाव में योगी सिर्फ चेहरा ही नहीं होंगे बल्कि उत्तर प्रदेश में मोदी के सबसे विश्वासपात्र भी हैं यह भी तय हो गया.