scorecardresearch

कौन हैं जयवीर शेलगिल जिन्होंने कांग्रेस पार्टी पद से दिया इस्तीफा, कहा -'जमीनी वास्तविकता की हो रही है अनदेखी...चाटुकारिता में लिप्त हैं लोग'

एक प्रमुख वकील और कांग्रेस में सबसे कम उम्र के राष्ट्रीय प्रवक्ता जयवीर शेरगिल ने बुधवार को सबसे पुरानी पार्टी से नाता तोड़ लिया.उन्होंने कहा कि कांग्रेस "जमीनी वास्तविकता की लगातार अनदेखी कर रही है" और "पार्टी के निर्णय लेने वालों की दृष्टि अब युवाओं की आकांक्षाओं के अनुरूप नहीं है."

Jaiveer Shergill Jaiveer Shergill
हाइलाइट्स
  • पार्टी नेतृत्व पर किया कटाक्ष

  • पद से दिया इस्तीफा

कांग्रेस पार्टी को जयवीर शेरगिल के रूप में बड़ा झटका लगा है. पार्टी के सबसे युवा राष्ट्रीय प्रवक्ता और उभरते सितारे जयवीर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. 39 वर्षीय जयवीर ने पार्टी छोड़ते समय कहा कि उन्होंने सबसे पुरानी पार्टी के साथ सभी संबंध तोड़ने का फैसला किया क्योंकि चाटुकारिता "दीमक" की तरह संगठन को खा रही है.

मैं नहीं कर सकता ये काम- जयवीर
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को लिखे पत्र में जयवीर शेरगिल ने न केवल यह कदम उठाने के पीछे के कारणों को बताया बल्कि इसके साथ ही उन्होंने पार्टी नेतृत्व पर भी कटाक्ष किया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस "जमीनी वास्तविकता की लगातार अनदेखी कर रही है" और "पार्टी के निर्णय लेने वालों की दृष्टि अब युवाओं की आकांक्षाओं के अनुरूप नहीं है." उन्होंने लिखा,"इसके अलावा, मुझे यह कहते हुए दुख होता है कि निर्णय लेना अब जनता और देश के हित के लिए नहीं है, बल्कि यह उन लोगों के स्वार्थी हितों से प्रभावित है जो चाटुकारिता में लिप्त हैं और लगातार जमीनी हकीकत की अनदेखी कर रहे हैं. यह कुछ ऐसा है जो मैं नहीं कर सकता नैतिक रूप से स्वीकार करें या साथ काम करना जारी रखें," 

उन्होंने लिखा,"मुझे यह कहते हुए दुख होता है कि निर्णय लेना अब जनता और देश के हित के लिए नहीं है, बल्कि यह उन लोगों के स्वार्थी हितों से प्रभावित है जो चाटुकारिता में लिप्त हैं और लगातार जमीनी हकीकत की अनदेखी कर रहे हैं. यह कुछ ऐसा है जो मैं नहीं कर सकता और न ही साथ काम करना जारी रख सकता हूं." जयवीर शेरगिल कांग्रेस से नेताओं के पलायन का सबसे लेटेस्ट उदाहरण हैं, जिनकी चुनावी किस्मत और राजनीतिक दबदबा 2014 से नीचे की ओर है. इस महीने की शुरुआत में पूर्व सांसद गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा ने अपने गृह राज्यों में पार्टी के पदों को छोड़ दिया.

कौन हैं जयवीर शेरगिल?
जयवीर शेरगिल कांग्रेस के सबसे युवा और सबसे प्रमुख प्रवक्ताओं में से एक थे.
उनका जन्म पंजाब के जालंधर में 28 जून, 1983 को हुआ था. उनके पिता एक वकील थे, जो मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित मामलों में विशेषज्ञता रखते थे.
जालंधर में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, उन्होंने कोलकाता में पश्चिम बंगाल राष्ट्रीय न्यायिक विज्ञान विश्वविद्यालय में दाखिला लिया. उन्होंने 2006 में लॉ में ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की, और यूसी बर्कले स्कूल ऑफ लॉ, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से कानून में मास्टर्स की डिग्री ली. 
साल 2008 में वह वरिष्ठ अधिवक्ता और कांग्रेस सांसद अभिषेक मनु सिंघवी के चैंबर में शामिल हुए.
भारत के सर्वोच्च न्यायालय में एक प्रैक्टिसिंग एडवोकेट के रूप में, शेरगिल कई हाई-प्रोफाइल मामलों में शामिल रहे हैं. उन्होंने दूरसंचार ऑपरेटर वोडाफोन और टाटा समूह जैसे उद्योग के दिग्गजों का प्रतिनिधित्व किया है.
अपने इस्तीफे से पहले, शेरगिल ने कांग्रेस के लिए राष्ट्रीय मीडिया पैनलिस्ट, पंजाब प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता और पार्टी की पंजाब इकाई की लीगल सेल के को-चेयरमैन के रूप में कार्य किया.
कांग्रेस छोड़ने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने दावा किया कि उन्हें पिछले कुछ महीनों से प्रेस कॉन्फ्रेंस करने की अनुमति नहीं दी गई.
अपनी भविष्य की योजनाओं के बारे में बात करते हुए शेरगिल ने कहा कि उनका पता भविष्य में ही चलेगा.