scorecardresearch

ताजमहल से लेकर कुतुब मीनार... भारत में इन ऐतिहासिक जगहों के वजूद को लेकर सालों से होता रहा है विवाद

भारत में कई ऐसी ऐतिहासिक जगह हैं, जहां धर्म और स्मारकों के नाम पर पुनर्विचार को लेकर विवाद होते रहे हैं. फिलहाल देश में ज्ञानवापी विवाद मामला सुर्खियों में है.

ऐतिहासिक जगहों के वजूद को लेकर विवाद ऐतिहासिक जगहों के वजूद को लेकर विवाद
हाइलाइट्स
  • सुर्खियों में है ज्ञानवापी विवाद मामला

  • विवादों में भारत की कई ऐतिहासिक जगहें

भारत में कई ऐतिहासिक जगह हैं, जहां हम अक्सर घूमने जाते रहे हैं या उनके बारे में पढ़ते रहे हैं लेकिन इन ऐतिहासिक जगहों का इतिहास खुद में ही बेहद उलझा हुआ है. हमेशा से ही इन जगहों के वजूद को लेकर विवाद रहे हैं. फिर चाहे वह विश्व का सातवां अजूबा ताजमहल ही क्यों न हो. कई पक्षों का दावा है कि यहां पहले शिव मंदिर था. 

ऐसे ही अगर ताजे विवाद की बात करें तो वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर विवाद जारी है. यहां बीते तीन दिनों कड़ी सुरक्षा के बीच सर्वे जारी था. दावा किया जा रहा है कि इन तीन दिनों में ऐसी कई चीजें मिली हैं, जिनसे ये पुख्ता होता है कि यहां पहले मंदिर हुआ करता था. हालांकि, मुस्लिम पक्ष ने इस दावे को पूरी तरह से खारिज कर दिया है. 

इन ऐतिहासिक जगहों को लेकर है विवाद 

ताजमहल 

ताजमहल को लेकर विवाद सालों से जारी है. कई लोगों का दावा है कि यहां पहले शिव का मंदिर हुआ करता था. यह अभी सुर्खियों में है, दरअसल, ताजमहल के तहखाने के 22 कमरों को खोलने की याचिका के बाद हुए विवाद और ज्यादा बढ़ गया है. 

कुतुब मीनार

दिल्ली के कुतुब मीनार का नाम बदलने को लेकर हमेशा से विवाद रहा है. हिन्दू संगठनों के कार्यकर्ता कई बार इसे लेकर प्रद्रर्शन कर चुके हैं. हिन्दू संगठनों की मांग है कि कुतुब मीनार का नाम विष्णु स्तंभ कर दिया जाए. हिन्दू संगठनों का कहना है कि देशभर में मुगलों द्वारा जो इमारतें बनाई गई है. उन सबका नाम बदला जाए. 

ज्ञानवापी मस्जिद 

1936 में पहली बार इस विवाद को लेकर मुकदमा दर्ज किया गया था, जिसमें परिसर को मस्जिद की जमीन घोषित करने की मांग की गई थी. अब एक बार फिर य विवादों में है. इसे लेकर आज सर्वे भी पूरा कर लिया गया है, जिसमें शिवलिंग मिलने का दावा किया गया है. इसे लेकर वाराणसी कोर्ट ने शिवलिंग मिलने वाली जगह को सील करने का आदेश दे दिया है. कल यानी 17 मई को सुप्रीम कोर्ट इस मामले में सुनवाई करेगा. 

जामा मस्जिद 

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ स्थित ऐतिहासिक जामा मस्जिद को लेकर विवाद जारी है. दावा किया जा रहा है कि यह मस्जिद सार्वजनिक जमीन पर बनी है. इसी को लेकर आरटीआई एक्टिविस्ट केशव देव ने इसे तोड़ने की मांग की है. 

भारत में ऐतिहासिक स्थानों को लेकर बड़ा साम्प्रदायिक विवाद देखा जाता रहा है. लड़ाई धर्म और स्मारकों के नाम पर पुनर्विचार को लेकर है. पिछले कुछ दिनों से काशी, मथुरा, दिल्ली और अब वाराणसी का ज्ञानवापी मस्जिद सुर्खियों में है. 

ये भी पढ़ें :