scorecardresearch

ज्ञानवापी मस्जिद से मंदिर का सामान मिलने का दावा ! तहखाने से लेकर गुंबद तक... एक-एक कोने का किया सर्वे

ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे खत्म होते ही हिन्दु पक्ष की वकील विष्णु जैन ने बताया कि सर्वे के दौरान ज्ञानवापी मस्जिद के कुएं के अंदर शिवलिंग मिली है. हालांकि, मुस्लिम पक्ष ने इस दावे को खारिज किया है.

ज्ञानवापी मस्जिद में तीन दिन तक चला सर्वे ज्ञानवापी मस्जिद में तीन दिन तक चला सर्वे
हाइलाइट्स
  • ज्ञानवापी मस्जिद में तीन दिन तक चला सर्वे

  • हर जगह हिंदू धर्म से जुड़े सामान मिलने का दावा

वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद में तीन दिन तक सर्वे चला. इस दौरान चप्पे-चप्पे की वीडियो बनाई गई. सर्वे खत्म होने के बाद दावा किया जा रहा है कि यहां तहखाने से लेकर गुंबद जगह-जगह हिंदू धर्म से जुड़े सामान मिले हैं. कहीं पर मूर्तियां तो कहीं पर शिवलिंग मिलने की बात कही जा रही है. हालांकि, मुस्लिम पक्ष ने इस दाव को पूरी तरह से खारिज कर दिया है. 

दरअसल, सर्वे खत्म होते ही हिन्दु पक्ष की वकील विष्णु जैन ने बताया कि सर्वे के दौरान ज्ञानवापी मस्जिद के कुएं के अंदर शिवलिंग मिली है. इसपर ज्ञानवापी मस्जिद मामले में याचिकाकर्ता सोहेल लाल ने भी बाहर निकलकर इस बात से पूरी तरह से इंकार कर दिया है. 

तीन दिन के सर्वे में मस्जिद से क्या-क्या मिला 

तीन दिन का यह सर्वे बड़ी ही बारिकी से चलाया गया था. इस दौरान हर जगह को कैमरे में कैद किया गया. हिंदू पक्ष का कहना है कि सर्वे में 12 फीट 8 इंच का शिवलिंग, भगवान की मूर्तियां, सर्प, कलश और स्वान मिलने का दावा किया गया है. 

इस पूरे मामले की सच्चाई अब कोर्ट में ही सामने आएगी. क्योंकि तीन दिन के इस पूरे सर्वे की वीडियो सर्वे टीम के पास कैद है. सर्वे के बाद डीएम कौशल राज शर्मा ने भरोसा दिलाया है कि सर्वे टीम के किसी भी सदस्य द्वारा ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वेक्षण की जानकारी लीक नहीं की गई है, कोर्ट ही सर्वे की जानकारी का संरक्षक है.

कैसा रहा आखिरी दिन का सर्वे 

आज आखिरी दिन का सर्वे था, जोकि पूरे दो घंटे तक चला. आज ही के दिन शिवलिंग मिलने का दावा किया गया. सर्वे के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे. मस्जिद के दो किमी के दायरे पर भी फोर्स को तैनात किया गया था. कोर्ट ने 17 मई यानी कल सर्वे की रिपोर्ट पेश करने का आदेश दिया है. तीनों दिन सर्वे कड़ी सुरक्षा और निगरानी के बीच किया गया. 

ये भी पढ़ें: