scorecardresearch

CorbeVax COVID 19 Vaccine: 18 साल से ऊपर के लोग बूस्टर डोज के रूप में लगवा सकेंगे कॉर्बेवैक्स वैक्सीन, सरकार ने दी मंजूरी

CorbeVax COVID 19 Vaccine: देश में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच केंद्र सरकार ने जैविक ई की CORBEVAX वैक्सीन को बूस्टर डोज के तौर पर 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को लगाने की अनुमति दी है.

वैक्सीन वैक्सीन
हाइलाइट्स
  • केंद्र सरकार ने कॉर्बेवैक्स बूस्टर टीके को मंजूरी दे दी है.

  • CORBEVAX की बूस्टर डोज ले सकेंगे लोग

केंद्र सरकार ने बॉयोलॉजिकल ई कंपनी द्वारा तैयार कॉर्बेवैक्स बूस्टर टीके को मंजूरी दे दी है. ये 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोरोना से बचाव के लिए लगाए जाएंगे. स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह मंजूरी टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) द्वारा हाल ही में की गई सिफारिशों के आधार पर दी है. अभी कॉर्बेवैक्स कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के तहत 12 से 14 वर्ष की आयु के बच्चों को टीका लगाने के लिए उपयोग किया जा रहा है.

CORBEVAX की बूस्टर डोज ले सकेंगे लोग

सरकारी सूत्रों के अनुसार जिन लोगों ने कोवाक्सिन या कोविशील्ड टीके पहले लगवाए हैं, उन्हें कॉर्बेवैक्स की खुराक बूस्टर टीकों के रूप में दी जा सकेगी. ऐसा पहली बार हो रहा है जब प्राथमिक टीकाकरण में दी गई टीके की खुराक को छोड़कर दूसरे टीके को मंजूरी दी गई है. इससे पहले DGCI ने इस वैक्सीन के आपात इस्तेमाल के लिए अनुमति दी थी.

छह महीने में ले सकेंगे बूस्टर डोज

कोवैक्सीन या कोविशील्ड की दूसरी खुराक के छह महीने या 26 सप्ताह पूरा होने के बाद ही कॉर्बेवैक्स को एहतियाती खुराक के तौर पर लिया जा सकता है. केंद्र सरकार ने पिछले महीने कोविड टीके की दूसरी और ऐहतियाती खुराक के बीच अंतराल को 9 महीने से घटाकर छह महीने कर दिया था.

 मुफ्त बूस्टर डोज अभियान

आजादी के 75 साल पूरा होने पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है. मुफ्त बूस्टर डोज अभियान 15 जुलाई से 75 दिनों तक चलाया जाएगा. सरकार ने सभी वयस्कों से अपील की है कि वे प्रिकॉशन डोज यानी बूस्टर डोज जरूर लगवाएं.