scorecardresearch

दिल्ली में बनेगा देश का पहला ई-वेस्ट मैनेजमेंट पार्क….हर साल होगा 2 लाख टन ई-कचरे का निपटान, फिल्म पॉलिसी को भी मंजूरी

राजधानी में हर साल लगभग 2 लाख टन ई-कचरा निकलता है. जिसके निपटान के लिए एक पार्क की जरूरत बहुत पहले से महसूस की जा रही थी. इसकी मदद से इलेक्ट्रॉनिक कचरे का वैज्ञानिक और पर्यावरणीय रूप से सुरक्षित निपटान किया जा सकेगा.

Electronic Waste Electronic Waste
हाइलाइट्स
  • इस ई-वेस्ट में बिजली के आइटम, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, कंप्यूटर, एक्सेसरीज और मोबाइल फोन शामिल हैं

  • दिल्ली में हर साल निकलता है 2 लाख टन ई-कचरा

दिल्ली में देश का पहला ई-वेस्ट मैनेजमेंट (e-waste management park) पार्क बनने जा रहा है. गुरुवार को उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इसकी घोषणा कर दी है. दिल्ली सरकार ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई दिल्ली मंत्रिमंडल की बैठक में ई-वेस्ट मैनेजमेंट पार्क को मंजूरी मिल चुकी है. दिल्ली में ये पार्क 20 एकड़ जमीन पर बनने वाला है. बता दें, ये देश में पहला ई-वेस्ट मैनेजमेंट पार्क होगा. 

दिल्ली में हर साल निकलता है 2 लाख टन ई-कचरा

दरअसल, राजधानी में हर साल लगभग 2 लाख टन ई-कचरा निकलता है. जिसके निपटान के लिए एक पार्क की जरूरत बहुत पहले से महसूस की जा रही थी. इसकी मदद से इलेक्ट्रॉनिक कचरे का वैज्ञानिक और पर्यावरणीय रूप से सुरक्षित निपटान किया जा सकेगा. इस ई-वेस्ट में बिजली के आइटम, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, कंप्यूटर एक्सेसरीज और मोबाइल फोन शामिल हैं. ये कचरा न केवल पर्यावरण के लिहाज से बल्कि लोगों के लिए भी काफी खतरनाक है.

फिल्म पॉलिसी को भी मंजूरी 

आपको बता दें, गुरुवार को दिल्ली फिल्म पॉलिसी (Film Policy) को भी मंजूरी दे दी गई है. 3 करोड़ रुपये तक की सब्सिडी और एक इंटरनेशनल फिल्म इवेंट (International Film Event) की मेजबानी के जरिए शहर को शूटिंग और दूसरी गतिविधियों के केंद्र के रूप में बढ़ावा दिया जाएगा. 

उपमुख्यमंत्री ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि नई फिल्म पॉलिसी के तहत, फिल्म बनाने से संबंधित अलग-अलग परमिशन के लिए 25 से ज्यादा एजेंसियों को 15 दिनों के भीतर एक सिंगल-विंडो ई-फिल्म क्लीयरेंस पोर्टल पर लाया जाएगा. 

इस सब्सिडी के जरिए प्रोड्यूसर को सपोर्ट करने के लिए 50 करोड़ रुपये का फिल्म फंड भी बनाया जाएगा. साथ ही, दिल्ली फिल्म कार्ड भी जारी किए जाएंगे और इसके धारकों को कई दूसरे फायदें और छूट भी दी जाएगी.