scorecardresearch

ओमिक्रॉन वैरिएंट पर केंद्र सरकार चिंतित, राज्य सरकारों को पत्र लिखकर किया अलर्ट; मरीजों की संख्या बढ़ने पर तुरंत लें एक्शन

कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर केंद्र सरकार गंभीर है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसको लेकर सभी राज्य सरकारों को पत्र लिखा है और कहा है कि कोरोना कलस्टर या हॉटस्पॉट को तुरंत चिन्हित करें. टेस्टिंग और ट्रेसिंग पर फोकस करें.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • केंद्र ने सभी राज्य सरकारों को लिखा पत्र

  • कोरोना कलस्टर या हॉटस्पॉट को तुरंत चिन्हित करने का निर्देश

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों को पत्र लिखकर अलर्ट किया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि देश में कई जगहों पर कोरोना के कलस्टर मिले हैं जो चिंता बढ़ाने वाली बात है.

कोरोना कलस्टर या हॉटस्पॉट को तुरंत चिन्हित करें
सभी राज्यों को लिखे पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट तेजी से फैल रहा है. ऐसे में सभी राज्य सरकार कोरोना कलस्टर या हॉटस्पॉट को तुरंत चिन्हित करे ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके. ओमिक्रॉन भारत समेत दुनिया के कई देशों में फैल चुका है जो चिंता बढ़ाने वाला है. कर्नाटक में ओमिक्रॉन के दो मामले सामने आए हैं.

मरीजों की संख्या बढ़े तो तुरंत एक्शन लें
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि सभी राज्य सरकारें जिलेवार कोरोना के केस और टेस्टिंग रेट पर फोकस करें. अगर कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ती है तो उस पर तुरंत एक्शन लें. कोरोना मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों को तुरंत ट्रेस करें और उन्हें क्वारैंटाइन करें. जिन लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है उन्हें तुरंत आइसोलेट करें और समुचित इलाज दें.

दोनों डोज लेने वाले भी बरतें सावधानी
केंद्र की तरफ से यह जानकारी दी गई कि जिन लोगों ने कोविड वैक्सीन के दोनों डोज ले लिए हैं, वे सुरक्षित हैं. लेकिन, दोनों डोज लेने वाले लोग भी पूरी तरह सावधानी बरतें. जिन लोगों ने कोरोना के दोनों डोज नहीं लिए हैं, वे जल्द से जल्द दोनों डोज ले लें. सरकार को जल्द से जल्द वैक्सीनेशन पूरा कराने पर ध्यान दे. केंद्र सरकार ने कोरोना पॉजिटिव आने वाले सैंपल INSACOG नेटवर्क को भेजने को कहा है ताकि उसके वैरिएंट का बता लगाया जा सके. INSACOG ने केंद्र सरकार को यह सुझाव दिया है कि कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट से बचन के लिए 40 साल से ऊपर के लोगों को कोविड बूस्टर दिया जाए.