scorecardresearch

अच्छी खबर: दिल्ली की सड़कों पर उतरीं 150 नई इलेक्ट्रिक बसें, जानें किन खूबियों से हैं लैस

दिल्ली में आज से 150 इलेक्ट्रिक बसें दौड़ने वाली हैं. ये बसें कई खूबियों से लैस हैं. आने वाले समय में कुल 300 बसें डीटीसी के बेड़े में शामिल की जानी हैं.

इलेक्ट्रिक बसें इलेक्ट्रिक बसें
हाइलाइट्स
  • दिल्ली में आज से दौड़ेंगी 150 इलेक्ट्रिक बसें

  • इन बसों में 10 पैनिक बटन लगाए गए हैं.

डीटीसी के बेड़े में आज 150 नई इलेक्ट्रिक बसें शामिल हो गई हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली वालों को तीन दिन तक इन बसों में फ्री सफर करने का मौका दिया है. यानी 24 मई से 26 मई तक इन इलेक्ट्रिक बसों में सभी के लिए यात्रा एकदम मुफ़्त होगी. आने वाले समय में सरकार 150 नई बसों को भी डीटीसी में शामिल करेगी. सरकार इन बसों को बेड़े में शामिल करके ई-वाहनों की संख्या को तेजी से बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है.

इन रूटों पर होगा बसों का संचालन

रिंग रोड पर तीव्र मुद्रिका, रूट नं. 502 मोरी गेट और महरौली टर्मिनल के बीच संचालन होगा. रूट नंई 44 से आईपी डिपो, कनॉट प्लेस, सफदरजंग, साउथ एक्सटेंशन, आश्रम, जंगपुरा, इंडिया गेट में चलेंगी. इन ई बसों के संचालन व रखरखाव के लिए तीन डिपो का भी उद्धाटन किया जाएगा. दिल्ली में फिलहाल 597 ई- वाहन चार्जिंग प्वॉइंट हैं जिसमें मॉल और बाजार में लगाए गए प्वॉइंट भी शामिल हैं. 

इन खूबियों से लैस हैं इलेक्ट्रिक बसें

सीसीटीवी कैमरों से लैस होंगी बसें: दिल्ली की इन बसों में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं. एक इलेक्ट्रिक बस 5 सीसीटीवी कैमरों से लैस होगी.


जीपीएस: दिल्ली की सड़कों पर दौड़ने के लिए तैयार इन इलेक्ट्रिक बसों में जीपीएस लगे हुए हैं इससे बस की लोकेशन प्राप्त हो जाएगी.


10 पैनिक बटन: किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए इन बसों में 10 पैनिक बटन लगाए गए हैं. इस बटन को दबाते ही पुलिस को इसकी जानकारी मिलेगी और तुरंत मदद पहुंचाई जाएगी.


दिव्यांगों के लिए रैंप: ये डीटीसी की तरह ही लो-फ्लोर बसें होंगी लेकिन हाइड्रोलिक लिफ्ट से लैस होंगी ताकि व्हीलचेयर पर बैठे यात्री या फिर दिव्यांग भी इनमें चढ़ सकें.
 

ये सुविधाएं भी: इसके अलावा इन बसों में डिस्प्ले पर स्टापेज देखे जा सकेंगे. यह पूरी तरह से वातानुकूलित होगी. जीरो उत्सर्जन के साथ 28 आरामदायक सीटें भी होंगी.