scorecardresearch

प्रदूषण के चलते दिल्ली सरकार का कदम, एक हफ्ते नहीं खुलेंगे स्कूल, सरकारी कर्मचारी करेंगे वर्क फ्रॉम होम

दिल्ली में बढ़ते हवा प्रदूषण को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सचिवालय के शीर्ष अधिकारीयों के साथ शनिवार को आपातकालीन बैठक बुलाई थी. बैठक के बाद उन्होंने घोषणा की कि दिल्ली में एक सप्ताह के लिए स्कूल बंद रहेंगे. केजरीवाल ने कहा कि सोमवार यानी की 15 नवंबर से एक हफ्ते तक स्कूल बंद रहेंगे ताकि बच्चों को प्रदूषित हवा में सांस न लेनी पड़े.

सीएम अरविंद केजरीवाल सीएम अरविंद केजरीवाल
हाइलाइट्स
  • वायु प्रदूषण के कारण दिल्ली सरकार का फैसला

  • एक सप्ताह बंद रहेंगे स्कूल

दिल्ली में बढ़ते हवा प्रदूषण को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सचिवालय के शीर्ष अधिकारीयों के साथ शनिवार को आपातकालीन बैठक बुलाई थी. बैठक के बाद उन्होंने घोषणा की कि दिल्ली में एक सप्ताह के लिए स्कूल बंद रहेंगे. 

केजरीवाल ने कहा कि सोमवार यानी की 15 नवंबर से एक हफ्ते तक स्कूल बंद रहेंगे ताकि बच्चों को प्रदूषित हवा में सांस न लेनी पड़े. हालांकि, इस दौरान ऑनलाइन क्लास का संचालन किया जा सकता है.

सरकारी दफ्तर भी रहेंगे बंद: 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सरकारी अधिकारी भी एक सप्ताह के लिए घर से काम करेंगे. और निजी कार्यालयों को भी इसका पालन करने की सलाह दी गई है. उन्होंने कहा कि सरकार दिल्ली में लॉकडाउन के प्रस्ताव पर काम कर रही है.

इस बारे में जल्द ही सुप्रीम कोर्ट को योजना पेश की जाएगी. मुख्यमंत्री ने वायु प्रदूषण से निपटने के लिए हुई बैठक के बाद कहा कि दिल्ली में 14 से 17 नवंबर तक निर्माण गतिविधियों पर भी रोक लगा दी गई है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने से दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है. इसलिए सभी हितधारकों से इससे निपटने के लिए साथ मिलकर काम करने के लिए कहा गया है. 

सुप्रीम कोर्ट ने भी मांगी रिपोर्ट: 

सुप्रीम कोर्ट ने शनिवार को दिल्ली में वायु प्रदूषण से संबंधित एक याचिका पर सुनवाई करते हुए केंद्र और राज्य सरकारों से नाराजगी जताई. अदालत ने बिगड़ती वायु गुणवत्ता के बीच शहर में दो दिन के लॉकडाउन का सुझाव दिया.

दिल्ली के 17 वर्षीय छात्र आदित्य दुबे ने शहर में वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी. सीजेआई एनवी रमना, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस सूर्यकांत की स्पेशल बेंच ने शनिवार को याचिका पर सुनवाई की.

दिल्ली में बिगड़ती वायु गुणवत्ता के बारे में बात करते हुए, सीजेआई रमना ने कहा, “हमने देखा है कि स्थिति कितनी खराब है. हम अपने घरों के अंदर भी मास्क पहने हुए हैं.” बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकारों को साथ मिलकर काम करने की सलाह देते हुए वायु प्रदूषण को रोकने के लिए अपनी योजना तैयार करके रिपोर्ट देने के लिए कहा है.