scorecardresearch

मेट्रो में करते हैं सफर तो इन स्टेशनों पर रखें सबसे ज्यादा सावधानी, भीड़ में चोर ऐसे उड़ाते हैं पर्स और मोबाइल

दिल्ली मेट्रो में सीआईएसएफ और दिल्ली पुलिस दोनों के सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं, बादजूद इसके कई मेट्रो स्टेशनों पर चोरी की घटनाएं आम हैं.

 Delhi Metro Delhi Metro

अगर आप दिल्ली मेट्रो में सफर करते हैं और इंटरचेंज स्टेशनों से गुजरने वाले हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है. दिल्ली मेट्रो में होने वाली आपराधिक वारदातों में से एक चौथाई इंटरचेंज स्टेशनों पर होती है. ये पांच स्टेशन कश्मीरी गेट, राजीव चौक, यमुना बैंक, आनंद विहार और हौज खास हैं. दिल्ली मेट्रो के ये 5 स्टेशन अपराधियों के लिए पसंदीदा स्पॉट बन चुके हैं, चूंकि इंटरचेंज स्टेशनों पर मेट्रो की लाइन बदलने के चलते अधिक भीड़ रहती है, अपराधी इसका फायदा उठाते हुए किसी का फोन, किसा का बैग तो किसी का मोबाइल चुराकर रफू चक्कर हो जाते हैं.


क्या रखें सावधानी

  • मेट्रो में उतरते या चढ़ते समय ज्यादा सावधानी बरतें और अपने सामान का ध्यान रखें.

  • ट्रेन में चढ़ते समय लाइनों में रहें व भीड़ का हिस्सा बनने से बचें.

  • यात्रा के दौरान पिट्ठू बैग को आगे की ओर लटकाएं, सीट पर बैठते समय अपना सामान अपने साथ ही रखें.

  • प्रवेश द्वार पर जांच के समय अपने सामान को अपनी बारी आने पर ही मशीन में डालें.

  • ट्रेन में चढ़ते समय मोबाइल हाथ में न रखें. जल्दबाजी में रहने वाले लोगों के साथ अक्सर चोरी की घटनाएं होती हैं.

दिल्ली की लाइफलाइन है मेट्रो

दिल्ली मेट्रो यहां के लोगों की लाइफलाइन है. रोजाना लाखों लोग मेट्रो में यात्रा करते हैं. फेज वन के पहले कारिडोर में सिर्फ 6 स्टेशन थे, तब किसी ने यह सोचा भी नहीं होगा कि एक दिन इतनी रफ्तार इतनी तेज होगी की 30 लाख से अधिक लोगों की लाइफलाइन बन जाएगी. फिलहाल दिल्ली मेट्रो का कुल नेटवर्क 390 किलोमीटर है और कुल स्टेशन 286 हो गए हैं. दिल्ली मेट्रो का सबसे बड़ा स्टेशन कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन है. जो करीब 118,400 वर्ग फुट में फैला हुआ है.