scorecardresearch

रेलवे को मिलेगी रफ्तार ! जानें क्या है मेड इन इंडिया वंदे भारत ट्रेन की खूबियां, निर्माण को लेकर एक्शन में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव

भारतीय रेलवे (Indian Railways)मेड इन इंडिया कॉन्सेप्ट पर तेजी से काम कर रही है. इसी के तहत रेलवे जल्द से जल्द वंदे भारत ट्रेन के निर्माण की योजना बना रहा है.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लिया वंदे भारत ट्रेन निर्माण का जायजा रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लिया वंदे भारत ट्रेन निर्माण का जायजा
हाइलाइट्स
  • पिछले वर्जन से ज्यादा अपग्रेड होगा ट्रेन के डिब्बों का लेटेस्ट वर्जन

  • इन्हें अब 200 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ने के लिए तैयार किया जा रहा है

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Railway Minister Ashwini Vaishnav )ने वंदे भारत ट्रेन के डिब्बों के निर्माण का जायजा लेने के लिए चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री का दौरा किया. उन्होंने बताया कि 15 अगस्त, 2013 से पहले 75 ट्रेनों का उत्पादन पूरा कर लिया जाएगा. इन ट्रेन के डिब्बों का लेटेस्ट वर्जन पिछले वर्जन से ज्यादा अपग्रेड होगा. 

दरअसल, भारतीय रेलवे मेड इन इंडिया कॉन्सेप्ट पर तेजी से काम कर रही है. इसी तहत अब वंदे भारत ट्रेन के डिब्बों के निर्माण के काम को तेज कर दिया गया है, जिससे जितना जल्दी हो सके रेलवे को रफ्तार मिल सके. इन्हें अब 200 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ने के लिए तैयार किया जा रहा है. 

क्या हैं वंदे भारत ट्रेन की खूबियां 

यात्रियों के लिए आरामदायक : वंदेभारत ट्रेन में एक बार में 1128 यात्री सफर कर सकते हैं. यह बिना लोकोमोटिव इंजन के ट्रैक पर दौड़ती है. ट्रेन कई तरह के अडवांस फीचरों से लैस है. इसकी सीटें बाकी ट्रेन की सीटों से ज्यादा आरामदायक हैं. 

मेड इन इंडिया है ये ट्रेन : इस ट्रेन के डिब्बों का पूरी तरह से भारत में निर्माण किया जा रहा है. पहले इसका नाम ट्रेन-18 रखा गया था लेकिन, फिर इसे बदलकर वंदे भारत ट्रेन रख दिया गया. इसके निर्माण से भारत के लोगों को रोजगार मिला है. 

180 डिग्री तक घूम सकती हैं सीटें : ट्रेन के एग्जीक्यूटिव कोच में लगीं सीटें 180 डिग्री पर घूम सकती हैं. साथ ही इसमें भी स्लाइडिंग दरवाजे लगाए गए हैं और चार इमरजेंसी खिड़कियां भी हैं. 

सीसीटीवी कैमरे से लैस है ट्रेन : सीसीटीवी कैमरे, ऑटोमैटिक स्लाइडिंग डोर और वैक्यूम आधारित बायो टॉयलेट्स और जीपीएस-आधारित यात्री सूचना प्रणाली से लैस है. 

कम लागत में तैयार हो रही ट्रेन : आमतौर पर ट्रैन की लागत में 290 करोड़ की रुपये लग जाते हैं लेकि‍न, वंदे भारत ट्रेन की लागत स‍िर्फ 110-115 करोड़ के आसपास आई है. 

ये भी पढ़ें :