scorecardresearch

DMRC: कार्ड वाले यात्रियों को लाइन में लगने की झंझट से मिलेगा छुटकारा, मार्च से मेट्रो में चलेगा कॉमन मोबिलिटी कार्ड और QR कोड

दिल्ली मेट्रो के यात्रियों को सफर के लिए जल्द नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड की सुविधा मिलने वाली है. इसके लिए सभी लाइनों पर अपग्रेडेशन का काम चल रहा है. इस सुविधा से कार्डधारकों को लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

Delhi Metro Delhi Metro
हाइलाइट्स
  • एनसीएमसी के जरिए यात्रा की मिलेगी सुविधा 

  • क्यूआर कोड भी एनसीएमसी सिस्टम से जुड़ा होगा

अगर आप भी दिल्ली मेट्रो से आवागमन करते हैं तो यह खबर आपके लिए काम की है. अब डीएमआरसी पूरे मेट्रो नेटवर्क में नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी ) से यात्रा की सुविधा शुरू करने जा रही है. इससे एनसीएमसी कार्डधारकों को लाइन में लगना नहीं पड़ेगा. इसके लिए सभी मेट्रो स्टेशनों के एंट्री-एग्जिट प्वाइंट पर ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन गेट रिजर्व किए जा रहे हैं. डीएमआरसी के प्रवक्ता ने बताया कि दिल्ली मेट्रो के पूरे नेटवर्क में मार्च के अंत तक या अप्रैल की शुरुआत में इस सुविधा को शुरू करने की योजना है.

अलग तरह का सॉफ्टवेयर लगाया जाएगा
डीएमआरसी के अधिकारियों के मुताबिक जो गेट रिजर्व किए जा रहे हैं, उनमें एक अलग तरह का सॉफ्टवेयर लगाया जाएगा, जो केवल एनसीएमसी कार्ड को ही रीड करेगा. इतना ही नहीं इन गेटों पर क्यूआर कोड स्कैनर भी लगाया जाएगा, जिसे अपने फोन से स्कैन करके लोग मेट्रो में सफर कर सकेंगे. इन गेटों से अकाउंट बेस्ड टिकट और नियर फील्ड कम्यूनिकेशन के जरिए भी यात्रा करने की सुविधा मिलेगी. इस नए सिस्टम के शुरू होने के बाद मेट्रो के स्मार्ट कार्ड की जरूरत लगभग खत्म हो जाएगी. यात्री रूपे आधारित डेबिट/क्रेडिट कार्ड या मोबाइल से ही मेट्रो में यात्रा कर सकेंगे और किराया सीधे उनके बैंक अकाउंट से कट जाएगा. क्यूआर कोड भी एनसीएमसी सिस्टम से जुड़ा होगा. 

गेट रिजर्व रहेगा
स्टेशनों के एंट्री-एग्जिट प्वाइंट पर जो एएफसी गेट लगे होते हैं, उनमें से एक या दो गेटों को एनसीएमसी कार्ड से यात्रा करने वालों के लिए रिजर्व किया जा रहा है. इन गेटों पर मेट्रो के स्मार्ट कार्ड की तरह दिखने वाले कार्ड का फोटो लगाया जा रहा है, जिस पर एनसीएमसी लिखा है. उसी के बगल में क्यूआर कोड लगाए जा रहे हैं, जिन्हें स्कैन करके यात्रा की जा सकेगी. रिजर्व गेटों पर अन्य लोग न आएं, इसके लिए गेटों पर कार्ड ओनली लिखे स्टीकर भी लगाए जा रहे हैं.

मोबाइल से भी कर सकेंगे सफर 
एनसीएमसी लागू होने के बाद मोबाइल से भी यात्री मेट्रो में सफर कर सकेंगे. नई प्रणाली के लागू होने से यात्रियों को मोबाइल से ही किराये के भुगतान की सुविधा भी मिलने लगेगी. इससे यात्रा से पहले टिकट खरीदने या कार्ड रिचार्ज करवाने में भी वक्त नहीं लगेगा. 

एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर क्यूआर कोड की है सुविधा 
दिल्ली मेट्रो के 286 स्टेशनों पर करीब 3300 एएफसी गेट लगे हुए हैं. एनसीएमसी लागू करने के लिए इनमें से 550 को बदला जा रहा है. यात्रियों की सुविधा के लिए प्रवेश और निकास में देरी न हो इसलिए स्टेशनों पर तैयारी की जा रही है. अभी करीब 2.5 करोड़ मेट्रो कार्ड जारी हैं और 80 फीसदी यात्री सफर में इनका इस्तेमाल कर रहे हैं. फिलहाल, एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर क्यूआर कोड के जरिये यात्रा करने की सुविधा है.