scorecardresearch

मुंडका अग्निकांड में नहीं हो पा रही 19 लोगों की तलाश, दिल दहला देगी इन बिलखते परिजनों की दास्तां

बीती रात दिल्ली के मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास एक बिल्डिंग में आग लगने से 27 लोगों की मौत हो गई, और 19 लोग लापता है. इन सब के बीच परिजनों का रोत-बिलखते बुरा हाल है.

मुंडका अग्निकांड मुंडका अग्निकांड
हाइलाइट्स
  • लोगों की जान बचाते-बचाते खुद को भूल गई तान्या

  • शादी में गया था बेटा, अब वापस आकर कर रहा मां की तलाश

दिल्ली के मुंडका इलाके में एक बिल्डिंग में आग लगने से 27 लोगों की मौत हो गई. आग लगने के वक्त बिल्डिंग करीब 150 से ज्याद लोग काम कर रहे थे. ये खबर बेशक दिलदहला देने वाली है. हालांकि गर्मियों में आग लगने का सिलसिला काफी आम है. आए दिन कहीं ना कहीं आग लगने की खबर आती रहती है. लेकिन इसमें सबसे दुखद कहानी होती है उन लोगों की जिन्होंने हादसे में अपनों को खोया. कई बार हादसे होते हैं और लोग अपने अपनों का इंतजार बस करते ही रह जाते हैं. दिल्ली के मुंडका में भी कई ऐसे परिवार हैं, जिनके अपने इस हादसे में लापता हैं. आज इस खबर के जरिए हम ऐसे लोगों का दर्द आप तक पहुंचाएंगे जिनकी बारे में सुनकर शायद आपकी आखों से आंसू छलक उठे.

लोगों की जान बचाते-बचाते खुद को भूल गई तान्या


तान्या की उम्र 26 साल है. इस वक्त वो लापता है. उनकी मां पिछले आठ घंटे से बेटी का इंतजार कर रही है. तान्या की मां ने बताया कि आखिरी बार शाम पांच बजे बेटी से बात हुई थी. मां ने बताया कि उनकी बेटी तान्या ने पांच से 6 लोगों की जान बचाई. उन्होंने कहा कि मैं जब अपनी बेटी से फोन पर बात कर रही थी, तब मैं सुन रही थी कि वह लोगों को आग से बचा रही थी और उन्हें जाने के लिए रास्ता भी बता रही थी. लेकिन लोगों को बचाते-बचाते वह खुद ही इसमें खो गई. अब तक उसका कोई पता नहीं चल पाया है.

आखिरी बार पति से कहा मैं जल्दी घर आ जाऊंगी...


विजय पाल की पत्नी मोहिनी पाल पिछले पांच छः सालों से कंपनी में सेल्स का काम संभाल रही हैं. उनकी आखिरी बार  शाम चार बजे फोन पर बात हुई थी. पत्नी ने आखिरी बार फोन पर बात करते वक्त यही कहा था कि मैं बिल्कुल ठीक हूं, खाना खा लिया है. शाम को जल्दी घर आने की कोशिश करूंगी. फोन पर उन्होंने कहा था कि मैं 6:00 बजे तक लौटूंगी. विजय ने बताया कि वे अब तक 100 से भी ज्यादा बार उन्हें फोन कर चुके हैं. लेकिन कोई जवाब नहीं आया. विजय संजय गांधी अस्पताल के बाहर लगातार अपनी पत्नी से संपर्क साधने की कोशिश कर रहे हैं. वे यह कहते हुए रो पड़ते है कि उन्हें डर है कि कहीं 30 मृतकों में कही उनकी पत्नी तो शामिल नहीं हैं.

शादी में गया था बेटा, अब वापस आकर कर रहा मां की तलाश
वीरेंद्र नेगी की भाभी भारती नेगी लापता है. वीरेंद्र ने बताया कि उनकी भाभी पिछले 2 सालों से उसी फैक्ट्री में काम कर रही हैं. उनका पति और बेटा शादी में शामिल होने के लिए बाहर गए हुए थे. जब से खबर मिली है शादी छोड़कर तुरंत दिल्ली की तरफ रवाना हुए हैं. भारती बिल्डिंग के तीसरी मंजिल पर बैठती थी. लेकिन एक जरूरी मीटिंग में शामिल होने के लिए वे शाम 4:00 बजे दूसरी मंजिल पर पहुंची.

घर की इकलौती कमाने वाली बेटी भी लापता 


पूजा की उम्र 19 साल है. जो पिछले 2 साल से इस कंपनी में काम कर रही है. उसकी मां और बहन से लगातार संपर्क साधने की कोशिश कर रहे हैं. पूजा के घर में कमाई का एकलौता जरिया वो खुद हैं. वो खुद कमाकर ही अपने परिवार का पेट भरती हैं. पूजा और अपनी मां और बहन का बहुत बड़ा सहारा हैं.