scorecardresearch

हरियाणा-दिल्ली की खींचतान के बीच दिल्ली में गहराता जा रहा पानी का संकट, इन जगहों पर पड़ रहा गहरा असर

दिल्ली में वजीराबाद तालाब से कच्चा पानी उठाने वाले वजीराबाद, चंद्रवाल और ओखला डब्ल्यूटीपी से पानी की आपूर्ति 30 फीसदी तक कम हो गई है.

दिल्ली में गहराता जा रहा पानी का संकट दिल्ली में गहराता जा रहा पानी का संकट
हाइलाइट्स
  • दिल्ली-हरियाणा सरकार के बीच पानी की राजनीति जारी

  • गर्मी के बीच दिल्ली में बढ़ रहा पानी का संकट

राष्ट्रीय राजधानी में पानी की आपूर्ति की स्थिति और खराब हो गई है. वजीराबाद तालाब का स्तर अब गिरकर 668.3 फीट हो गया है, जो इस साल सबसे कम 674.5 फीट है. दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) ने एक बयान में कहा कि उत्तरी दिल्ली, उत्तर पश्चिमी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली और दक्षिणी दिल्ली के कुछ हिस्सों में स्थिति में सुधार होने तक पानी कम दबाव में उपलब्ध रहेगा. 

बता दें कि, हरियाणा दो नहरों - सीएलसी (368 एमजीडी) और डीएसबी (177) - और यमुना (65 एमजीडी) के माध्यम से दिल्ली को एक दिन में कुल 610 मिलियन गैलन पानी की आपूर्ति करता है. सीएलसी और डीएसबी को मुनक नहर और भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड के माध्यम से हथिनी कुंड से पानी की आपूर्ति की जाती है.

पानी की आपूर्ति हुई 30 फीसदी तक कम 

इसके अलावा, दिल्ली को ऊपरी गंगा नहर के माध्यम से उत्तर प्रदेश से 253 एमजीडी और 90 एमजीडी शहर भर में स्थापित कुओं और नलकूपों से मिलता है. वजीराबाद तालाब से कच्चा पानी उठाने वाले वजीराबाद, चंद्रवाल और ओखला डब्ल्यूटीपी से पानी की आपूर्ति 30 फीसदी तक कम हो गई है.

चंद्रवाल, वजीराबाद और ओखला डब्ल्यूटीपी की क्षमता क्रमशः 90 एमजीडी, 135 एमजीडी और 20 एमजीडी है. दिल्ली छावनी सहित पूर्वोत्तर दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, उत्तरी दिल्ली, मध्य दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली और नई दिल्ली नगर परिषद क्षेत्रों में पेयजल की आपूर्ति करते हैं. 

वजीराबाद तालाब में पानी का स्तर कम 

दिल्ली को लगभग 1,200 MGD पानी की आवश्यकता होती है, जबकि DJB लगभग 950 MGD की आपूर्ति करता है. वजीराबाद तालाब में पानी का स्तर कम होने के कारण पानी की आपूर्ति में लगभग 65 एमजीडी की कमी आई है.

डीजेबी ने मंगलवार को हरियाणा सिंचाई विभाग को एक और पत्र लिखा था, जिसमें उसे यमुना में 150 क्यूसेक अतिरिक्त पानी तत्काल छोड़ने के लिए कहा गया था. तीन हफ्ते में डीजेबी ने चौथी बार हरियाणा को इसके लिए पत्र लिखा. 

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने दिल्ली सरकार से पानी बंटवारे के मुद्दे पर नहीं करने के लिए कहा. उन्होंने कहा अगर उसे और पानी चाहिए, तो उसे पंजाब से अपने राज्य का हिस्सा जारी करने के लिए कहना चाहिए.

ये भी पढ़ें :