scorecardresearch

दिल्ली के बेड़े में शामिल हुईं 100 लो फ्लोर एसी बसें, जल्द मिलेगी इलेक्ट्रॉनिक बसों की भी सौगात

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अभी भी और बसों का आना जारी है. हम और बसें खरीद रहे हैं. बस आने में समय लगता है, यह रातों-रात नहीं हो सकता.

दिल्ली को मिली लो फ्लोर AC बसों की सौगात दिल्ली को मिली लो फ्लोर AC बसों की सौगात
हाइलाइट्स
  • दिल्ली के बेड़े में 100 लो फ्लोर एसी बसें शामिल हुई हैं.

  • अप्रैल तक हम 300 बसें लाने की तैयारी.

दिल्ली में प्रदूषण रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने परिवहन व्यवस्था में इलेक्ट्रिक बसों को जोड़ने का फैसला किया है. इसके लिए दिल्ली सरकार ने पहले 100 और बाद में 300 बसें दिल्ली की सड़कों पर उतारने का फैसला किया था. इसी क्रम में दिल्ली के बेड़े में 100 लो फ्लोर एसी बसें शामिल हुई हैं. जल्द ही राजधानी को इलेक्ट्रॉनिक बसों की भी सौगात मिलेगी. 

मकर सक्रांति के शुभ दिन पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के अलग-अलग रूट पर चलने वाली नई एसी लो फ्लोर बसों को शुरू किया. मुख्यमंत्री ने हरी झंडी दिखाकर इन बसों को रवाना किया. इस मौके पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "आज हम लोगों ने 100 AC लो फ्लोर एसी बसों को शुरू किया है. आज से ये बसें दिल्ली की सड़कों पर चलना शुरू हो जाएंगी. घुम्मनहेड़ा में एक नया बस डिपो बनाया गया है और ज्यादातर बसें ग्रामीण इलाकों में ही चलेंगी. 

दिल्ली के ट्रांसपोर्ट विभाग में सबसे ज्यादा बस

अरविंद केजरीवाल ने इन एसी बसों के बारे में जानकारी देते हुए बताया, "इन 100 नई बसों के बाद दिल्ली के अंदर कुल 6900 बस चल रही हैं. अभी तक दिल्ली के ट्रांसपोर्ट विभाग में सबसे ज्यादा बसों की संख्या है. इससे पहले कॉमनवेल्थ खेलों के समय सबसे ज्यादा बसें इस्तेमाल हुई थीं. उस समय करीब 6000 की फ्लीट थी." मुख्यमंत्री ने आगे बताया, "अभी भी और बसों का आना जारी है. हम और बसें खरीद रहे हैं. बस आने में समय लगता है, यह रातों-रात नहीं हो सकता. जब हमारी सरकार बनी थी तब बसों की बहुत कमी थी, कई सालों से बसों की खरीद नहीं हुई थी." उन्होंने कहा कि हम इस बारे में प्रतिबद्ध हैं कि दिल्ली के अंदर ट्रांसपोर्ट काफी अच्छा हो. 

दिल्ली को मिली लो फ्लोर AC बसों की सौगात
दिल्ली को मिली लो फ्लोर AC बसों की सौगात

जल्द मिलेगी इलेक्ट्रॉनिक बसों की सौगात

इस दौरान परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने इलेक्ट्रॉनिक बसों की जानकारी देते हुए बताया कि इलेक्ट्रिक बस का जो प्रोटोटाइप है वह दिल्ली पहुंच गया है. आईपी डिपो में बस खड़ी है. सोमवार को मुख्यमंत्री उसका उद्घाटन कर देंगे. जिसके बाद फरवरी के पहले और दूसरे हफ्ते में 50 और इलेक्ट्रिक बस आ जाएंगीं. उन्होंने कहा कि पूरी कोशिश रहेगी कि अप्रैल तक हम 300 बसें ले आएं. 

(सुशांत मेहरा की रिपोर्ट)