scorecardresearch

जवाहर नवोदय विद्यालय में विभाजन की भयावहता की प्रदर्शनी का किया गया आयोजन, 1947 में हुई घटनाओं को दिखाया

राजस्थान के धौलपुर के जवाहर नवोदय विद्यालय में अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत विभाजन और 1947 में आजादी को लेकर हुई घटनाओं की प्रदर्शनी लगाई गई. इस प्रदर्शनी को लगाने के लिए राजस्थान के दो विद्यालय का चयन किया गया. इस विद्यालय के आठ अध्यापको ने पढ़ने वाले बच्चो के सहयोग से 1947 में हुई घटनाओ को प्रदर्शित किया.

Exhibition of partition and 1947 independence events Exhibition of partition and 1947 independence events
हाइलाइट्स
  • बच्चों ने लगाई स्कूल में 1947 में हुई घटनाओ पर अघारित लगाई प्रदर्शित

राजस्थान में धौलपुर जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत चल रहे कार्यक्रमों में नवोदय विद्यालय समिति की ओर से राज्य के दो जिलों के स्कूलों का चयन किया गय था. इसमें विभाजन की भयावहता की प्रदर्शनी के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय धौलपुर को भी चयनित किया गया था. अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत बीते शुक्रवार को आजादी की लड़ाई में हुई भयावहता पर प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. इस प्रदर्शनी में नवोदय विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों ने जानकारी ली कि हमें किन परिस्थितियों में आजादी मिली है.

कार्यक्रम शुरुआत नवोदय विद्यालय के प्राचार्य भूपेंद्र शर्मा और पूर्व सैनिक प्रणव मुखर्जी ने मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया. कार्यक्रम में विद्यालय के बच्चों ने देशभक्ति गीतों से समां बांधा. विद्यालय में लगाई गई प्रदर्शनी में लगी 1947 के झांकियों के बारे में विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों को जानकारी दी गई कि हमारे देश के स्वतंत्रता सेनानियों ने किन परिस्थितियों मंे देश को आजाद कराया और अपने प्राण न्यौछावर किये.

विद्यालय के प्राचार्य भूपेंद्र शर्मा ने आमजन और अन्य स्कूली बच्चों से प्रदर्शनी को देखने का आह्वान किया. विद्यालय प्रबंधन ने प्रदर्शनी में 1947 के अखबारों का भी जिक्र किया. इन अखबारों ने आजादी की घटना को प्रकाशित किया था.

Exhibition of partition and 1947 independence events
Exhibition of partition and 1947 independence events

प्राचार्य ने बताया कि 1947 में जो घटना हुई थी, उन घटनाओं को विद्यालय के आठ अध्यापकों ने विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों के सहयोग से प्रदर्शनी लगाई है. वर्ष 1947 में जिस तरह की घटनाएं हुईं है उन घटनाओं को हमारे विद्यालय को जवाहर नवोदय विद्यालय समिति जयपुर द्वारा हमें जो जिम्मेदारी दी गई थी उसको लेकर विद्यालय प्रबंधन ने प्रदर्शनी का आयोजन किया.

छात्रा सौम्या शर्मा ने बताया कि आज हमारे स्कूल में आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. जिसमें 1947 में भारत-पाकिस्तान के विभाजन की कहानी को दर्शाया गया है. उस समय की सारी महत्वपूर्ण जानकारियां इस प्रदर्शनी में देखने को मिल जाएंगी.

स्कूल के कला शिक्षक राधेश्याम मीणा ने बताया कि अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में विद्यालय में बच्चों और अध्यापकों के सहयोग से ग्वालियर जाकर प्रदर्शनी के लिए इस तरह के चित्र प्राप्त कर आपके सामने प्रदर्शित किया, जो आप देख सकते हैं कि किस तरह 1947 में लोगों के बीच हिंदू मुस्लिम के नाम पर बंटवारा किया गया. और लोगों को पीड़ा उठानी पड़ी. ऐसी महत्वपूर्ण जानकारियां हमने चित्रों के माध्यम से एक प्रदर्शनी के तौर पर रखी है.

पूर्व सैनिक प्रणब मुखर्जी ने बताया कि जवाहर नवोदय विद्यालय में एक शानदार प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है जिसमें प्राचार्य भूपेन्द्र शर्मा और उनके स्टाफ ने भारत सरकार की तरफ से मिले लक्ष्य के तहत यह प्रदर्शनी लगाई है. यह हमारे लिए खुशी की बात है जिसमें आज स्कूल की तरफ से बड़ी शानदार प्रदर्शनी का आयोजन किया गया जिसमें 1947 में जो घटनाएं घटी उनको चित्र के माध्यम से जानकारी दी गई है.

प्राचार्य भूपेंद्र शर्मा ने बताया कि अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में विद्यालय में हम लोगों ने सभी बच्चों और अध्यापकों के सहयोग से प्रदर्शनी लगाई है. इसके जरिये हमने 1947 से जुड़ी अहम जानकारियां चित्रों के माध्यम से बताने का प्रयास किया है. 

(उमेश मिश्रा की रिपोर्ट)