scorecardresearch

पन्ना के बाद अब रीवा में मिला हीरा, जिले के ये गांव बने डायमंड ब्लॉक

मध्यप्रदेश के तीन गांवों में भारी मात्रा में हीरे मिलने की संभावना है. दरअसल रीवा जिले के तीन गावों में किम्बर लाइट चट्टानों के होने की पुष्टि हुई है. इन किम्बर लाइट चट्टानो में ही डायमंड होता है. ऐसी संभावना व्यक्त की जा रही है की यहां बहुतायत मात्रा में डायमंड उपलब्ध है.

हीरा (प्रतिकात्मक तस्वीर) हीरा (प्रतिकात्मक तस्वीर)
हाइलाइट्स
  • अब रीवा जिले की धरती भी उगलेगी हीरा

  • जूलॉजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया में डायमंड ब्लाक चिन्हित

मध्यप्रदेश में पन्ना को हीरों की धरती कहा जाता है, क्योंकि पन्ना के भूगर्भ में हीरा पाया जाता है. पन्ना के बाद अब रीवा जिले की धरती भी हीरा उगलेगी. जूलॉजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया में जिले को डायमंड ब्लॉक के रूप में चिन्हित किया है. जिले के 3 गांव में किम्बर लाइट चट्टान होनी की खुशखबरी दी है. जिसके बाद से प्रशासन बड़ी-बड़ी कंपनियों को ऑफर दे रहा है.

रीवा के तीन गांव बने डायमंड ब्लॉक 
प्रदेश में हीरों की नगरी पन्ना के बाद अब रीवा जिला भी डायमंड ब्लॉक के रूप में जाना जायेगा. जूलॉजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया पिछले 1 साल से सर्वे कर रहा था. इस सर्वे में त्योंथर तहसील के सोहागी, पूर्वा और मझगवां- इन तीन गांवों को डायमंड ब्लॉक के रूप में चिन्हित किया गया है.  यहाँ करोड़ वर्ष पुराने किम्बर लाइट चट्टानों के होने की पुष्टि हुई है. इन किम्बर लाइट चट्टानो में ही डायमंड होता है. ऐसी संभावना व्यक्त की जा रही है की यहां बहुतायत मात्रा में डायमंड उपलब्ध है. डायमंड की तलाश करने के लिए बड़ी-बड़ी कंपनियों को ऑफर दिया गया है. ताकि चिन्हित गांव में डायमंड की तलाश की जा सके. 

प्राकृतिक सम्पदाओं से भरपूर है ये जगह
डायमंड ब्लाक में बहुतायत हीरे होने की सम्भावना इसलिए और बढ़ कई है की यह क्षेत्र प्राकृतिक सम्पदाओं से भरा हुआ है. इसके अलावा ये पन्ना के डायमड बेल्ट से जुड़ा हुआ है. डायमंड के लिए चिन्हित सोहागी, मझगवां और पूर्वा गांव में किम्बर लाइट चट्टान मौजूद है. एक्सपर्ट मानते है यह क्षेत्र में अपार संभावनाएं है. 

खनिज से भरपूर है रीवा
विन्ध्य के इस भूभाग में खनिज सम्पदा भरी पड़ी है, लाइम स्टोन का हब होने से कई सीमेंट प्लांट चल रहे है. ऐसे में पूरी संभावना है की किम्बर लाइट चट्टान बहुतायत मात्रा में होगी. अगर ऐसा हुआ तो सर्वाधिक पिछड़े इलाके के लोगों की किस्मत हीरे की तरह चमक उठेगी. 

(रीवा से विजय कुमार विश्वकर्मा की रिपोर्ट)