scorecardresearch

सबसे बड़े सफेद हीरे की होगी नीलामी, 2 अरब 30 करोड़ रुपए में बिकने की उम्मीद

विश्व का सबसे बड़ा और दुर्लभ सफेद हीरा 'द रॉक' बिकने को तैयार है. इसे दक्षिण अफ्रीका की खान से निकाला गया था. इससे पहले 163.41 कैरेट का सफेद हीरा 2017 में बिका था. जिसका रिकॉर्ड अब टूटने जा रहा है.

Diamond 'The Rock'/PTI Diamond 'The Rock'/PTI
हाइलाइट्स
  • 'द रॉक' हीरा दुर्लभ रत्नों में से एक है

  • 30 मिलियन डॉलर में है बिकने की उम्मीद

जेनेवा में अब तक के सबसे बड़े हीरे की नीलामी होने वाली है. इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है. अगले हफ्ते 'द रॉक' की नीलामी होने वाली है. इसमें 200 कैरेट के ज्यादा के दो हीरों को नीलामी के लिए रखा जाएगा. गोल्फ बॉल के साइज वाला 'द रॉक' हीरा 228.31 कैरेट का है. उम्मीद है कि ये 30 मिलियन डॉलर में बिकेगा. अगर भारतीय रुपए के हिसाब से देखा जाए तो ये करीब 2 अरब 30 करोड़ रुपए में बिक सकता है. क्रिस्टी ज्वेलरी डिपार्टमेंट के हेड मैक्स फौसेट ने रॉयटर्स को बताया कि ये हीरा नाशपती के आकार का है और नीलामी में बिकने वाला सबसे दुर्लभ रत्नों में से एक है.

20 साल पहले खान से निकला था 'द रॉक'-


'द रॉक' हीरे को दक्षिण अफ्रीका की खान से 20 साल पहले निकाला गया था. इससे पहले ये हीरा जिसके पास था, उसकी नेकलेस में जड़ा था. इससे पहले साल 2017 में 163.41 कैरेट के सफेद हीरे की नीलामी हुई थी. हीरे के दामों में बढ़ोतरी हो रही है. इसकी वजह हीरे के सबसे बड़े उत्पादक रूस में बैन लगना है. कोरोना में प्रतिबंधों की वजह से भी हीरे की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है.
 
'दी रेड क्रॉस डायमंड' भी बिकने को तैयार-

'द रॉक' के अलावा एक और हीरा नीलामी में रखा जाएगा. 205.7 कैरेट के इस हीरे को 'द रेड क्रॉस डायमंड' नाम दिया गया है. ये पीले रंग का है. इसकी नीलामी से मिलने वाले पैसों का कुछ हिस्सा रेड क्रॉस सोसायटी को जाएगा. रेड क्रॉस अंतरराष्ट्रीय समिति के एक प्रवक्ता ने कहा कि सोसायटी को मिलने वाले पैसे को लोगों तक साफ पानी पहुंचाने के लिए खर्च किया जाएगा.