scorecardresearch

NASA ने जारी किया ब्लैक होल की आवाज, आप भी सुनिए

अंतरिक्ष हमारे लिए हमेशा से एक रहस्य का विषय रहा है. पूरी दूनिया के वैज्ञानिक इसको समझने के लिए रोज नई-नई खोज कर रहे हैं. आज नासा ने ब्लैक होल की आवाज का वीडियो जारी किया है. तो चलिए जानते हैं ब्लैक होल के बारे में और सुनते हैं उस आवाज को.

ब्लैक होल ब्लैक होल
हाइलाइट्स
  • ब्लैक होल को कृष्ण विवर भी कहा जाता है

  • 2019 में जारी हुई थी ब्लैक होल की पहली तस्वीर

अंतरिक्ष की दुनिया को हम सब समझना चाहते हैं. वैज्ञानिक दिन-रात इसके लिए कड़ी मेहनत करते हैं और अंतरिक्ष के रहस्य की गुत्थी को सुलझाना में लगे हैं. इसी कड़ी में NASA ने आज ब्लैक होल ( Black Hole ) की आवाज का वीडियो जारी किया है. जिसको जब आप सुनेंगे तो दंग रह जाएंगे. दुनिया भर के लोग जो ब्लैक होल के बारे में जानना चाहते हैं उन्हें इसका बेसब्री से इंतजार था. बता दें कि 2019 में नासा ने ब्लैक होल की पहली तस्वीर जारी की थी. ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल उठ रहा होगा कि आखिर ब्लैक होल है क्या, दिखने में कैसा है और नासा ने कौन सा वीडिया जारी किया है. तो चलिए बारी-बारी से आपके इन सवालों का जवाब देते हैं और ब्लैक होल के आवाज का वीडियो सुनाते हैं.


ब्लैक होल है क्या 

ब्लैक होल अंतरिक्ष की एक ऐसी जगह है जहां भौतिक विज्ञान का कोई भी नियम काम नहीं करता. यहां गुरुत्वाकर्षण बल बहुत ही ज्यादा और सिर्फ अंधकार है. इसके अंदर जो भी डाला जाए वह बाहर नहीं निकलेगा. यहां तक कि प्रकाश को भी बाहर नहीं निकलने देता. ऐसा माना गया है कि ब्लैक होल का निर्माण उन विशालकाय तारों द्वारा होता है जो अपने जीवनकाल के आखिरी चरण में होते हैं. बता दें कि ब्लैक होल की खोज कार्ल स्क्वार्जस्चिल्ड और जॉन व्हीलर ने किया था और इसे कृष्ण विवर भी कहा जाता है. 

सैटेलाइट ने ब्लैक होल की आवाज को किया रिकॉर्ड 

बता दें कि नासा ने जो ब्लैकहोल की आवाज का वीडियो जारी किया है उस आवाज को नासा के ही सैटेलाइट ने रिकॉर्ड किया है. नासा ने वीडियो जारी करते हुए लिखा कि यदि स्पेस में कोई ब्लैक होल फूटता है तो क्या वह आवाज करता है ? क्योंकि उसे कोई देखने वाला नहीं है. सुनिए इस आवाज को.