scorecardresearch

फेसबुक बंद करने जा रहा है ये खास फीचर्स, जानें यूजर्स पर क्या पड़ेगा प्रभाव

पूरी दुनिया में लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक 31 मई 2022 से लोकेशन बेस्ड फीचर्स को बंद करने जा रही है. हालांकि कंपनी अन्य अनुभवों के लिए यूजर्स के लोकेशन कलेक्ट करती रहेगी. आइए जानते हैं इससे फेसबुक यूजर्स पर क्या प्रभाव पड़ेगा.

Facebook Facebook
हाइलाइट्स
  • 31 मई से उपलब्ध नहीं होंगे फेसबुक के तीन फीचर 

  • दुनिया भर में लोकप्रिय है फेसबुक

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक (Facebook)  करीब 295 करोड़ एक्टिव यूजर्स के साथ दुनिया भर में काफी लोकप्रिय है. अकेले भारत में ही 34 करोड़ से ज्यादा लोग इसे इस्तेमाल करते हैं. अपने यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस देने के लिए फेसबुक समय-समय पर अपने फीचर में बदलाव करता रहता है. कभी कुछ नया फीचर एड किया जाता है तो कभी पूराने हो गए फीचर को हटा दिया जाता है. इस बार कंपनी अपने ऐप से तीन फीचर्स को हटाने जा रही है. तो चलिए जानते हैं कि वो तीन फीचर कौन से हैं और कब से आप इसे इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

बंद होने वाले हैं ये सारे फीचर्स 

फेसबुक पर आप नियर बाय फ्रेंड्स ((Nearby friends) फीचर का इस्तेमाल करते होंगे. इससे फेसबुक फ्रेंड्स के लोकेशन के बारे में जानकारी मिलती है. यह फीचर आपको अन्य फेसबुक  फ्रेंड्स के साथ अपनी रियल टाइम लोकेशन शेयर करने देता है. इसको यूज करने के लिए लोकेशन हिस्ट्री को ऑन रखना होता है. कंपनी इस फीचर को अब बंद करने जा रही है. नियर बाय फ्रेंड्स फीचर के साथ-साथ अन्य लोकेशन बेस्ड फीचर्स जैसे लोकेशन हिस्ट्री और मौसम अलर्ट को भी अब आप यूज नहीं कर पाएंगे. 

31 मई से नहीं कर पाएंगे इस्तेमाल

मौसम अलर्ट, लोकेशन हिस्ट्री और नियर बाय फ्रेंड्स फीचर का इस्तेमाल आप 31 मई, 2022  के बाद से नहीं कर पाएंगे. बता दें कि 2014 में नियर बाय फ्रेंड्स फीचर फेसबुक ने शुरू किया था. हांलाकि, फीचर हटने के बाद भी यूजर्स लोकेशन हिस्ट्री समेत अपना डेटा डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन इसके लिए  1 अगस्त तक का ही समय दिया गया है इसके बाद यूजर्स चाह कर भी अपना डेटा डाउनलोड नहीं कर पाएंगे. फेसबुक ने कहा है कि वह दूसरे एक्सपीरियंस के लिए यूजर्स की लोकेशन कलेक्ट करता रहेगा.