scorecardresearch

Delhi Dry Day: छठ के मौके पर दिल्ली में ड्राई डे, संडे को बंद रहेंगे ठेके

दिल्ली में छठ के मौके पर 30 अक्टूबर को ड्राई डे घोषित किया गया है. विपक्षी पार्टियों ने दिल्ली सरकार ने इस की अपील की थी. छठ पूजा 30 और 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी.

छठ पूजा छठ पूजा
हाइलाइट्स
  • भाजपा नेता ने की थी मांग

  • संडे को बंद रहेंगे ठेके

भारत के पूर्वी राज्यों के साथ-साथ दिल्ली में भी छठ की धूम है. दिल्ली के उपराज्यपाल ने छठ पूजा के कारण 30 अक्टूबर (रविवार) को राष्ट्रीय राजधानी में 'ड्राई डे' घोषित किया है. भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि उपराज्यपाल ने दिल्ली आबकारी अधिनियम, 2009 की धारा 2 (35) के तहत "सरकार" के रूप में छठ पूजा के अवसर पर रविवार को 'ड्राई डे' घोषित करने का निर्णय लिया है.

भाजपा नेता ने की थी मांग
इससे पहले, भाजपा के दिल्ली प्रमुख आदेश गुप्ता ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को छठ पूजा पर "दिल्ली और त्योहार की पवित्रता बनाए रखने" के लिए एक ड्राई डे घोषित करने की मांग की थी. गुप्ता ने अपने ट्विटर अकाउंट पर छठ पूजा पर ड्राई डे घोषित करने के लिए उपराज्यपाल को धन्यवाद दिया और कहा कि यह पूर्वांचल क्षेत्र के लोगों के लिए एक विजयी क्षण था.

कांग्रेस ने भी की थी मांग
बुधवार को, दिल्ली कांग्रेस ने छठ पूजा के अवसर पर सार्वजनिक अवकाश और ड्राई डे घोषित करने की मांग की थी. उसी दिन, उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने यमुना पर निर्दिष्ट घाटों पर छठ पूजा मनाने की अनुमति दी और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से भक्तों के लिए स्वच्छ घाट और पानी सुनिश्चित करने का आग्रह किया.

छठ पूजा 30 और 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी. इसमें महिलाओं को घुटने के गहरे पानी में उपवास करके सूर्य देव को 'अर्घ्य' देना होता है. यह त्यौहार बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय है.