scorecardresearch

Chintan Shivir: नक्सलवाद से लेकर 'वन नेशन, वन यूनिफॉर्म' पॉलिसी तक, चिंतन शिविर में पीएम मोदी ने दिए ये 5 अहम सुझाव

चिंतन शिविर के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि UAPA जैसे कानून ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में अहम भूमिका निभाई है. चिंतन शिविर को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने नक्सलवाद का मुद्दा भी उठाया. स्मार्ट टेक्नोलाजी की बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कानून-व्यवस्था को बेहतर करने के लिए भी स्मार्ट व्यवस्था करनी होगी.

पीएम मोदी पीएम मोदी
हाइलाइट्स
  • वन नेशन, वन यूनिफॉर्म पॉलिसी की कही बात

  • पुलिस थानों के लिए दिया ये सुझाव

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi in Chintan Shivir) ने आज हरियाणा के सूरजकुंड में राज्यों के गृह मंत्रियों के दो दिवसीय चिंतन शिविर में भाग लिया. इस दौरान उन्होंने कुछ महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए. उन्होंने कहा किसी भी कार्य को बेहतर ढंग से करने के लिए हमे निरंतर प्रक्रियाओं में सुधार करना होगा. आंतरिक सुरक्षा के लिए हमें मिलकर काम करना होगा. इन्ही में से एक है 'वन नेशन, वन यूनिफॉर्म' पॉलिसी. पीएम ने और क्या-क्या सुझाव दिए चलिए जानते हैं.

साइबर अपराधों पर कही ये बात

साइबर अपराधों को लेकर पीएम मोदी ने कहा, साइबर टेक और ड्रोन के जरिए होने वाले अपराधों को रोकने के लिए हमें आधुनिक तकनीकों पर लगातार काम करना होगा. इसमें 5जी भी मददगार होगा पर आज अपराध जगत भी नई तकनीकों से लैस है, ऐसे में ये हमारा दायित्व है कि हम हर मोर्चे पर उनसे हमेशा 10 कदम आगे रहें. 5जी के जितने लाभ है उतना ही जरूरी है इसे लेकर जागरुकता. स्मार्ट टेक्नोलॉजी से कानून-व्यवस्था को स्मार्ट बना पाना संभव होगा. इबर क्राइम हो या फिर ड्रोन टेक्नोलॉजी का हथियारों और ड्रग्स तस्करी रोकने में उपयोग, इनके लिए हमें नई टेक्नोलॉजी पर काम करते रहना होगा.

वन नेशन, वन यूनिफॉर्म पॉलिसी की कही बात

सभी राज्यों को पुलिस के लिए "वन नेशन, वन यूनिफॉर्म" लाने के लिए विचार करना चाहिए. पीएम ने कहा कि भले ही इस प्रक्रिया में समय लग सकता है, हो सकता है कि इसमें 5, 50 या 100 साल लगें, लेकिन हमें इसपर विचार करना चाहिए. देश की बेहतरी के लिए राज्यों का एकसाथ काम करना संविधान की भी भावना है और हमारा दायित्व भी है.

पुलिस थानों के लिए दिया ये सुझाव

संविधान में भले कानून और व्यवस्था राज्यों का दायित्व है, लेकिन ये देश की एकता-अखंडता के साथ भी उतने ही जुड़े हुए हैं, हर एक राज्य एक दूसरे से सीखें. थानों के ऊपर 20 मंजिल बिल्डिंग बना दें. ताकि पुलिस थाना आधुनिक हो जाए और उसी के ऊपर रहने की व्यवस्था बन जाएगी. हर शहर में 20-25 थाने ऐसे होंगे, जिन्हें सुधारा जा सकता है. ताकि किसी पुलिसवाले को दूर घर न लेना पड़े.

फेक न्यूज पर पीएम ने किया अलर्ट

प्रधानमंत्री ने फेक न्यूज को लेकर कहा- आज सोशल मीडिया दुनिया की सबसे बड़ी ताकत है, लेकिन इसके इस्तेमाल में सावधानी भी जरूरी है. एक छोटी सी फेक न्यूज पूरे देश में बड़ा बवाल खड़ा कर सकती है. किसी भी चीज को फॉरवर्ड करने से पहले 10 बार सोचें, मानने से पहले वेरीफाई करें. जो भी संदेश आपके पास आए, उसे फॉरवर्ड करने से पहले इसकी सच्चाई जरूर परख लें.

नक्सलवाद का मुद्दा भी उठाया

पीएम मोदी ने नक्सलवाद का मुद्दा भी उठाया. पीएम ने कहा कि हमें हर प्रकार के नक्सलवाद को हराना होगा. उन्होंने कहा, नक्सलवाद चाहे बंदूक वाला हो या कलम वाला सभी का काट निकालना पड़ेगा.