scorecardresearch

बढ़ रहा कोरोना का कहर! NCR के कई जिलों में अब मास्क पहनना जरूरी, गाजियाबाद में धारा 144 लागू  

गाज़ियाबाद में धारा 144 लागू कर दी गई है. इसका मतलब है कि अगर  कोई भी व्यक्ति आपदा प्रबंधन  2005 के नियमों के तहत राज्य और केंद्र सरकार द्वारा जारी नियमों का सभी को पालन करना होगा. किसी को भी इसका उल्लंघन करने की अनुमति नहीं होगी.

Covid 19 Covid 19
हाइलाइट्स
  • धारा 144 की गई लागू 

  • 16 अप्रैल से 10 जून तक रहेगी प्रभावी

कोविड-19 के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए एनसीआर के कई जिलों में घरों से बाहर निकल रहे लोगों के लिए मास्क पहनना जरूरी कर दिया गया है. सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं. इसमें कहा गया है कि अगर कोई भी व्यक्ति बाहर जा रहा है तो उसे मास्क पहनना जरूरी होगा. बगैर मास्क के किसी को भी बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी.   

इन जिलों में मास्क होगा अनिवार्य 

एनसीआर के जिलों जिसमें गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर, बागपत और राजधानी लखनऊ जनपद में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाना अनिवार्य होगा. वहीं इन जिलों में टीकाकरण से छूटे लोगों को चिन्हित कर वैक्सीनेट किया जाएगा. मुख्यमंत्री योगी ने निर्देश जारी करते हुए कहा कि पब्लिक एड्रेस सिस्टम का इस्तेमाल प्रभावी ढंग से किया जाए. वहीं कोरोना के सिम्टम्स वाले लोगों के कोविड टेस्टिंग के लिए भी कहा है. 

गाज़ियाबाद में धारा 144 की गई लागू 

आपको बताते चलें कि गाज़ियाबाद में धारा 144 लागू कर दी गई है. इसका मतलब है कि अगर कोई भी व्यक्ति आपदा प्रबंधन 2005 के नियमों के तहत राज्य और केंद्र सरकार द्वारा जारी नियमों का सभी को पालन करना होगा. किसी को भी इसका उल्लंघन करने की अनुमति नहीं होगी. इस दौरान बिना अनुमति के रैली और सभाएं नहीं हो सकेंगी.  बिनी अनुमति आम सभा ,जनसभा और जुलूस नहीं निकाला जा सकेगा.  बता दें, धारा 144 16 अप्रैल से 10 जून तक प्रभावी रहेगी. गाजियाबाद में कोरोना की मौजूदा स्थिति को देखते हुए ये आदेश डीएम द्वारा दिए गए हैं. 

राज्य में बढ़ रहे हैं कोविड-19 के मामले 

दरअसल, यूपी की सीमा से लगे कुछ राज्यों में कोविड के केस में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. एनसीआर के जिलों में भी इसका प्रभाव है. बीते कुछ दिनों से यहां केस बढ़ रहे हैं. विगत 24 घंटे में गौतमबुद्ध नगर में 65, गाजियाबाद में 20 और लखनऊ में 10 नए पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई है.

लोग करें कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन: CM

सीएम योगी ने कहा, “एनसीआर में कोविड पॉजिटिव पाए गए मरीजों के सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग के दौरान कोविड के ओमीक्रोन वेरिएंट की पुष्टि हुई है. विशेषज्ञों के अनुसार संभव है कि केस की संख्या में बढ़ोतरी हो लेकिन अस्पताल में भर्ती होने अथवा मरीज के अति गंभीर होने की स्थिति नहीं होगी.  लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन के लिए जागरूक किया जाए.”

कुल एक्टिव केस की संख्या बढ़ी है

बता दें, प्रदेश में वर्तमान में कुल एक्टिव केस की संख्या 695 है. विगत 24 घंटों में 83 हजार 864 कोरोना टेस्ट किए गए हैं, जिसमें 115 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है. सीएम के मुताबिक, 30 करोड़ 75 लाख से अधिक कोविड टीकाकरण के साथ ही अब तक 103% से ज्यादा वयस्क आबादी को टीके की पहली डोज लग चुकी है, जबकि 86.34% से अधिक लोगों को दोनों खुराक मिल चुकी है. 15 से 17 आयु वर्ग में 94% से ज्यादा किशोरों को पहली खुराक मिल चुकी है.