scorecardresearch

Assembly Elections: चुनाव आयोग ने पंजाब में चुनाव की तारीख बदली, 14 फरवरी की जगह अब 20 फरवरी को मतदान

सभी पार्टियों की मांग के बाद चुनाव आयोग ने मामले को गंभीरता से लेते हुए इस पर बैठक की, और उस बैठक में ये फैसला लिया गया कि अब मतदान 14 फरवरी की जगह 20 फरवरी को होगा. उसी दिन सभी 117 सीटों पर मतदान होगा.

चुनाव आयोग चुनाव आयोग
हाइलाइट्स
  • रविदास जयंती की वजह से टले चुनाव

  • अब 20 फरवरी को होंगे पंजाब में चुनाव

आगामी पंजाब चुनाव को लेकर चुनाव आयोग का बड़ा फैसला आया है. दरअसल आयोग ने फैसला लिया है कि अब पंजाब की सभी विधानसभा सीटों पर 14 फरवरी की जगह 20 फरवरी को चुनाव होंगे. बीजेपी, कांग्रेस समेत कई दलों ने चुनाव के ऐलान के बाद से ही चुनाव आयोग से मांग तारीखें बदलने की मांग की थी, जिसके बाद अब चुनाव आयोग ने तारीखों को बदलने का फैसला लिया है.  हालांकि वोटों की गिनती तय तारीख यानी 10 मार्च को ही होगी.

क्यों बढ़ी चुनाव की तारीख
दरअसल चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद से ही पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने मतदान की तारीख बदलने की मांग की थी. इसके लिए उन्होंने चुनाव आयोग को पत्र भी लिखा था. उनका कहना था कि 16 फरवरी को रविदास जयंती है. जिस वजह से दलित के समुदाय के ज्यादातर लोग उससे पहले वाराणसी जाएंगे. अब ऐसे में बड़ी संख्या में लोग वोट नहीं डाल पाएंगे, इसलिए तारीखों में बदलाव किया जाए. इसके बाद चन्नी की इस मांग को बीजेपी का भी समर्थन मिला था. 

चुनाव आयोग ने आखिरकार बदल दी तारीख
सभी पार्टियों की मांग के बाद चुनाव आयोग ने मामले को गंभीरता से लेते हुए इस पर बैठक की, और उस बैठक में ये फैसला लिया गया कि अब मतदान 14 फरवरी की जगह 20 फरवरी को होगा. उसी दिन सभी 117 सीटों पर मतदान होगा. आयोग का कहना है कि जनवरी को अधिसूचना जारी होगी, और 1 फरवरी नामांकन भरने की आखिरी तारीख है. वहीं 4 फरवरी तक प्रत्याशी अपना नामांकन वापस ले सकते हैं. बता दें कि 20 फरवरी को वोटिंग होगी, और 10 मार्च तक 5 राज्यों के नतीजे आ जाएंगे.