scorecardresearch

किसान ने चार एकड़ जमीन पर उगाए टमाटरों पर चलाया ट्रैक्टर, नहीं हो रहा था मुनाफा

41 वर्षीय किसान शिवकुमार ने बताया कि उनका टमाटर की खेती में लगभग 1.5 लाख रुपये खर्च हुआ था लेकिन, इन सब खर्चों के बाद टमाटर केवल पांच रुपये किलो खरीदा जा रहा है.

किसान ने टमाटरों पर चलाया ट्रेक्टर किसान ने टमाटरों पर चलाया ट्रेक्टर
हाइलाइट्स
  • किसान शिवकुमार को नहीं मिला अच्छा मुनाफा

  • केवल पांच रुपये किलो खरीदा गया टमाटर

तिरुपूर के अल्लापुरम में रहने वाले एक किसान ने अपनी चार एकड़ जमीन में उगाए गए टमाटरों को नष्ट कर दिया. दरअसल, 41 वर्षीय शिवकुमार ने सीजन के लिए टमाटर की खेती की थी लेकिन, उन्हें इससे कुछ लाभ नहीं हुआ. उन्होंने खुद ही अपने ट्रैक्टर से खेती को पूरी तरह से नष्ट कर दिया. 

शिवकुमार ने कहा कि वह बीज डालने, खरपतवार हटाने, खेत में खाद डालने, फल तोड़ने के लिए श्रमिकों को भुगतान करने और फिर मालवाहक वाहन में टमाटर लोड करने के लिए लगभग 1.5 लाख रुपये खर्च करते हैं. इन सब खर्चों के बाद टमाटर केवल पांच रुपये किलो खरीदा जा रहा है. 

शिवकुमार को सरकार से मदद की आस 

शिवकुमार ने यह भी कहा कि अगर सरकार हस्तक्षेप कर सकती है और कम से कम 15 रुपये प्रति किलो के हिसाब से टमाटर खरीद सकती है, तो उनके जैसे किसान बच सकते हैं. उन्होंने कहा कि कोई किसान खुद अपनी फसल को कभी खराब करना नहीं चाहेगा. उन्होंने उम्मीद जताई की सरकार किसानों की मदद को आगे आएगी. 

एक किसान द्वारा अपनी फसलों को नष्ट करने की घटना और अधिक नुकसान उठाने में असमर्थ होने की घटना उसी दिन हुई जब राज्य के कृषि मंत्री एमआरके पन्नीरसेल्वन ने तमिलनाडु में कृषि क्षेत्र के उत्थान का वादा करते हुए कृषि बजट पेश किया था. 

(प्रमोद माधव की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: