scorecardresearch

देश में पहली बार इस शहर में हुई AC Electric Bus की शुरुआत, प्लेन में सफर की ले सकते फीलिंग..ये है खासियत

देश में ऐसा पहली बार हुआ है कि जब किसी एक शहर से दूसरे शहर जाने के लिए एसी इलेक्ट्रिक बस की सेवा मिल रही हो. आपको बता दें कि ये बस सेवा इंदौर और भोपाल के बीच शुरु हुई है. इसमें आप प्लेन में सफर करने की फीलिंग ले सकते हैं. यात्रियों की सुविधा के लिए बस के अंदर जबरदस्त सुविधाएं दी गई हैं.

AC Electric Bus Service Between Indore to Bhopal AC Electric Bus Service Between Indore to Bhopal
हाइलाइट्स
  • एसी लग्जरी बस सर्विस से पर्यावरण को होगा फायदा

  • इंटरसिटी मार्गों पर जीरो पॉल्यूशन पर किया जा रहा काम

देश में पहली बार ऐसी बस सेवा शुरू की गई है, जिसमें आप प्लेन में सफर की फीलिंग ले सकते हैं. इंदौर-भोपाल के लिए शुरू की गई एसी इलेक्ट्रिक बस सर्विस में आपको सीट से लेकर खान-पान और तमाम तरह की सुविधा मुहैया कराई जा रही है. जिससे आपको प्लेन में सफर करने का अहसास होगा. इस इलेक्ट्रिक लग्जरी बस में एयर होस्टेस की तर्ज पर बस होस्टेज तैनात की गई हैं. जो बेल बजाते ही सर्विस के लिए हाजिर हो जाती हैं. ब्रेकफास्ट, पेय पदार्थ की डिमांड करने पर चलती बस में ही वो उपलब्ध करा दी जाएंगी. इसके अलावा भी आपको किसी तरह की मदद की जरुरत हो, तो बस होस्टेज उन्हें हरसंभव मुहैया कराने की कोशिश करेंगी.

यात्रियों की सुविधाओं का दिया गया खास ध्यान

बता दें कि इंदौर में इसके लिए जो बस स्टॉप है, वहां एयरपोर्ट जैसा लाउंज बना है. यहां एसी युक्त सुविधा में बैठकर आप बस का इंतजार कर सकते हैं. इसके अलावा खान-पान की सुविधा के साथ ही यहां खरीदारी की सुविधा भी है. यात्री अपने सामानों के चेक इन के लिए पोर्टर सर्विस का फायदा भी उठा सकते हैं.

349 रुपये है किराया

यात्रियों के लिहाज से देखें तो इस इलेक्ट्रिक एसी लग्जरी बस में मिल रही सुविधाओं से आपका सफर तो आसान और आरामदायक होगा ही. साथ ही किराये के हिसाब से भी ये काफी मुफीद है.

इंदौर से भोपाल के बीच शुरू हुई इस इलेक्ट्रिक एसी लग्जरी बस सर्विस का किराया महज 349 रुपये है. जबकि दूसरी लग्जरी बसों में सफर करने के लिए आपको 500 रुपये से ज्यादा देने होते हैं.

नितिन गडकरी की पहल पर शुरु हुई बस सेवा

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की पहल पर शुरू हुई इस इलेक्ट्रिक एसी लग्जरी बस सर्विस से सबसे ज्यादा फायदा पर्यावरण को होगा. क्योंकि इन वाहनों से ना वायु प्रदूषण होता है और ना ध्वनि प्रदूषण. पर्यावरण को स्वच्छ रखने के मकसद से ऐसी बस सर्विस को बढ़ावा देने की कोशिश की जा रही है. खासकर इंटरसिटी मार्गों पर जीरो पॉल्यूशन पर काम किया जा रहा है.

बता दें कि 5 बार से सफाई के मामले में इंदौर शहर नंबर वन पर बना हुआ है. इस बार स्वच्छता की शर्तों में एयर क्वालिटी इंडेक्स को भी जोड़ा गया है. शहर की आवोहवा को बचाने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को प्राथमिकता देना जरूरी है.