scorecardresearch

पंजाब में पहली बार महिला IPS अधिकारी की हुई नियुक्ति, शशि प्रभा द्विवेदी को जानिए

पंजाब में पहली बार महिला IPS अधिकारी की नियुक्ति हुई है. शशि प्रभा द्विवेदी पहली आईपीएस अधिकारी बनी है, जिन्हें पंजाब में डीजीपी बनाया गया है. शशि प्रभा 1993 बैच की वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी है.

शशि प्रभा द्विवेदी शशि प्रभा द्विवेदी
हाइलाइट्स
  • अतिरिक्त डीजीपी रेलवे में तैनात थीं द्विवेदी

  • मिर्जापुर की रहने वाली हैं शशि प्रभा द्विवेदी

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले की रहने वाली आईपीएस शशि प्रभा द्विवेदी को पंजाब में डीजीपी नियुक्त किया गया है. शशि प्रभा द्विवेदी पहली आईपीएस अधिकारी बनी है, जिन्हें पंजाब में डीजीपी बनाया गया है. बता दें कि शशि प्रभा 1993 बैच की वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी है, उन्हें डीजीपी के रूप में प्रमोट किया गया है. शशि प्रभा की नियुक्ति के बाद उनके परिवार में खुशी का माहौल है.

कौन हैं शशि प्रभा द्विवेदी?
मिर्जापुर जिले के लालडिग्गी  की रहने वाली शशि प्रभा द्विवेदी 1993 बैच की आईपीएस ऑफिसर हैं. उनकी प्रारंभिक पढ़ाई मिर्जापुर जिले में ही हुई थी. जहां पर उन्होंने केबी कॉलेज से बीएससी किया है. 4 सितंबर 1994 को देश की सेवा करने के लिए आईपीएस अधिकारी के रूप में पंजाब पुलिस में शामिल हुई थी. शशि प्रभा द्विवेदी पहले महिला और बाल मामलों के साथ एडीजीपी और मानव संसाधन विकास के साथ पंजाब पुलिस के चुनाव सेल में बतौर नोडल अधिकारी अपनी सेवा प्रदान कर चुकी हैं. 

अतिरिक्त डीजीपी रेलवे में तैनात थीं द्विवेदी
इसके अलावा शशि प्रभा द्विवेदी ने एडीजीपी लोकपाल के अतिरिक्त प्रभार पद पर भी काम किया है. आईपीएस शशि प्रभा द्विवेदी अतिरिक्त डीजीपी रेलवे के अतिरिक्त प्रभार के साथ अतिरिक्त डीजीपी रेलवे के रूप में तैनात थी, जहां पर पदोन्नति होने के बाद अब वो पंजाब की पहली महिला आईपीएस बन गई हैं.