scorecardresearch

IND vs NZ U19 T20 Women's World Cup: न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराकर फाइनल में पहुंची टीम इंडिया

भारतीय महिला टीम अंडर 19 टी 20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच गई है. साउथ अफ्रीका के पोटचेफस्ट्रूम में खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को बुरी तरह पराजित किया. आईसीसी की तरफ से पहली बार आयोजित हो रहे महिला अंडर 19 टी 20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला रविवार यानि 29 जनवरी को खेला जाएगा.

Women's World Cup Women's World Cup
हाइलाइट्स
  • रविवार को खेला जाएगा खिताबी मुकाबला

  • आईसीसी पहली बार कर रहा है U19 T20 Women's World Cup का आयोजन

भारत की महिला टीम अंडर-19 टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने से अब बस एक कदम दूर है. शुक्रवार को खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हरा दिया है. भारतीय टीम की तरफ से वाइस कैप्टन श्वेता सेहरावत ने 61 रनों की नाबाद पारी खेली. गौरतलब है कि आईसीसी पहली बार महिलाओं के अंडर-19 टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन कर रहा है.

पोटचेफस्ट्रूम में शुक्रवार को खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में टॉस जीतकर भारतीय टीम ने न्यूज़ीलैंड को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया. लेकिन टीम इंडिया की गेंदबाजी के आगे कीवी टीम लाचार दिखी और सम्मानजनक स्कोर खड़ा करने में नाकाम रही. हालत ये रही कि न्यूज़ीलैंड की टीम 20 ओवरों में 107 रन ही बना सकी. इस आसान से लक्ष्य को भारतीय टीम ने 15वें ओवर में ही हासिल कर फाइनल में जगह बना ली.

पहले बल्लेबाजी करने उतरी कीवी टीम को पहला झटका महज 3 के स्कोर पर लगा जब मन्नत कश्यप की गेंद पर सौम्या तिवारी ने एना ब्राउनिंग को कैच लपक लिया. इसके बाद तीसरे ओवर की पहली गेंद पर एम्मा मैकलोड भी एलबीडब्ल्यू करार दी गई. इस तरह महज 5 के स्कोर पर दोनों सलामी बैटर पवेलियन लौट चुकी थीं. एना ब्राउनिंग महज एक रन बनाकर तो एम्मा मैकलोड 2 के निजी स्कोर पर आउट हुईं.

पार्श्वी बनीं प्लेयर ऑफ द मैच
भारतीय महिला टीम की गेंदबाजी का ऐसा कहर बरपा कि कीवी टीम की केवल 4 बल्लेबाज ही डबल डिजिट तक पहुंच पाईं. न्यूज़ीलैंड की तरफ से जॉर्जिया लिमर ने सबसे ज्यादा बनाए. जॉर्जिया ने 32 गेंदों का सामना करते हुए 35 रन जड़े, इनमें 2 चौके भी शामिल हैं. कप्तान इजी शार्प ने 13 रन बनाए.

टीम इंडिया की तरफ से पार्श्वी चोपड़ा ने सबसे ज्यादा विकेट लिया. विरोधी टीम के 3 खिलाड़ियों को आउट करने वाली पार्श्वी को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. कप्तान शेफाली वर्मा, टाइटस साधू, मन्नत कश्यप और अर्चना ने भी एक-एक विकेट अपने नाम किया.

फिर चला श्वेता सेहरावत का बल्ला
बाद में भारतीय टीम ने शानदार बल्लेबाजी का नमूना दिखाया और महज 2 विकेट के नुकसान पर 110 रन बना डाले. सेमीफाइनल मुकाबले में सलामी बैटर श्वेता सेहरावत का बल्ला एक बार चला और वो आखिर तक आउट नहीं हुईं. श्वेता ने 45 गेंदों का सामना करते हुए 61 रन बनाए. आज की पारी में 10 चौके लगाने वाली श्वेता ने चौका जड़कर टीम को जीत दिलाई. कप्तान शेफाली वर्मा आज कुछ खास नहीं कर पाईं और महज 10 रन ही बना सकीं. हालांकि सौम्या तिवारी ने 22 रनों की पारी खेली.

इस टूर्नामेंट में कुछ ऐसा रहा टीम इंडिया का सफर

14 जनवरी 2023: पहले ग्रुप मैच में साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हराया.
16 जनवरी 2023: दूसरे ग्रुप मैच में यूएई पर 122 रनों से जीत दर्ज की. 
18 जनवरी 2023: तीसरे ग्रुप मैच में स्कॉटलैंड को 83 रनों से मात दी.
21 जनवरी 2023: ऑस्ट्रेलिया से 7 विकेट से हारी टीम इंडिया.
22 जनवरी 2023: श्रीलंका को 7 विकेट से मात दी.
27 जनवरी 2023: न्यूज़ीलैंड को  8 विकेट से हराया.