scorecardresearch

U19 T20 WC Semifinal: न्यूजीलैंड के 3 बल्लेबाज आउट, टीम का स्कोर पचास के पार

ICC Women's U19 T20 WC 2023: अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल के दोनों मुकाबले आज खेले जाएंगे. पहला मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा. जबकि दूसरा मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच होगा. फाइनल मुकाबला 29 जनवरी को होगा.

अंडर-19 महिला वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में आज भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से (Photo/Instagram) अंडर-19 महिला वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में आज भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से (Photo/Instagram)

साउथ अफ्रीका में आयोजित आईसीसी अंडर-19 विमेंस टी20 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल आज खेला जाएगा. टीम इंडिया का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा. ये मुकाबला दोपहर 1:30 बजे से पोचेस्ट्रूम में खेला जाएगा. जबकि दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच इसी मैदान पर खेला जाएगा. दूसरा सेमीफाइनल भी आज ही शाम 5:15 बजे से खेला जाएगा. जबकि अंडर-19 महिला वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला 29 जनवरी को इसी मैदान पर खेला जाएगा.

भारत-न्यूजीलैंड के बीच पहला सेमीफाइनल-
अंडर-19 विमेंस टी20 वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल मुकाबला आज दोपहर 1:30 बजे से शुरू होगा. इस मैच में टीम इंडिया का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा. आंकड़ों के मुताबिक टीम इंडिया का पलड़ा भारी है. टीम इंडिया का हौसला बुलंद है. खिलाड़ियों में उत्साह है. भारतीय महिला खिलाड़ी इस मैच को जीतकर फाइनल में जगह बनाने की पूरी कोशिश करेंगी. आपको बता दें कि फाइनल मुकाबला भी इसी मैदान पर खेला जाना है.

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का शानदार रिकॉर्ड-
टीम इंडिया हर लिहाज से न्यूजीलैंड पर भारी है. आंकड़ों पर नजर डालें तो अब तक टीम इंडिया टी20 मुकाबलों में न्यूजीलैंड के खिलाफ कोई मुकाबला नहीं हारी है. दिसंबर 2022 में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज खेली थी. जिसमें भारत ने क्लीन स्वीप किया था. अगर ओवरऑल मुकाबलों की बात करें तो दोनों टीमों के बीच सिर्फ 5 मुकाबले खेले गए हैं और सभी मुकाबलों में टीम इंडिया की जीत हुई है.
भले ही न्यूजीलैंड की टीम का भारत के खिलाफ रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है. लेकिन इस वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड की टीम अब तक कोई भी मैच नहीं हारी है. उसने सभी मुकाबलों में जीत हासिल की है. जबकि भारतीय महिलाओं को एक मैच में हार का सामना करना पड़ा है. ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय महिलाओं को हराया है.

वर्ल्ड कप में भारत का सफर-
अंडर-19 विमेंस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का अब तक का सफर शानदार रहा है. टीम इंडिया पुल-डी में टॉप पर रही है. टीम इंडिया ने पहले मुकाबले में साउथ अफ्रीका की टीम को 7 विकेट से हराया था. साउथ अफ्रीका ने 167 रन का टारगेट दिया था, जिसे भारतीय महिलाओं ने सिर्फ 16.3 ओवर में हासिल कर लिया था. भारत ने यूएई को 122 रन के बड़े अंतर से हराया. जबकि स्कॉटलैंड की टीम को भी 83 रन से मात दी. 

सुपर-6 में मिली एक हार-
टीम इंडिया को इस वर्ल्ड कप में सिर्फ एक बार हार का सामना करना पड़ा है. सुपर-6 स्टेज में टीम इंडिया ने अपना पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला और इस मैच को ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट से जीत लिया. लेकिन भारतीय महिलाओं ने शानदार वापसी की और दूसरे मैच में श्रीलंका को 7.2 ओवर में ही हरा दिया. भारत सुपर-6 स्टेज में टॉप पर रहा और सेमीफाइनल में पहुंचा.

टीम इंडिया के टॉप खिलाड़ी-
भारतीय महिला टीम की कप्तान शेफाली वर्मा और उपकप्तान श्वेता सेहरावत ने इस वर्ल्ड कप में शानदार खेल दिखाया है. श्वेता सेहरावत वर्ल्ड कप में टॉप रन स्कोरर में दूसरे नंबर पर हैं. श्वेता ने अब तक 5 मैचों में 231 रन बनाए हैं. जबकि टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन इंग्लैंड की ग्रेस स्रीवंस ने बनाया है. उन्होंने 5 मैचों में 269 रन बनाए हैं. इसके अलावा टीम इंडिया के पास सौम्या तिवारी और ऋचा घोष जैसे बल्लेबाज हैं.

कैसा रहेगा मौसम-
साउथ अफ्रीका के पोचेस्ट्रूम में भारत और न्यूजीलैंड का मुकाबला खेला जाएगा. शहर का तापमान 18 से 32 डिग्री सेल्सिय रह सकता है. आसमान में बादल छाए रह सकते हैं. लेकिन बारिश के कोई आसार नहीं हैं. इस मैदान पर 199 रन का स्कोर भी बना है और कम से कम 25 रन पर भी पूरी टीम आउट हुई है.

कहां देख सकते हैं मुकाबला-
अंडर-19 वर्ल्ड कप का लाइव प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर देख सकते हैं. इसके अलावा वर्ल्ड कप मुकाबलों की लाइव स्ट्रीमिंग भी होगी. सेमीफाइनल मुकाबले की लाइव स्ट्रीम डिज्नी+हॉटस्टार ऐप पर भी देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें: