scorecardresearch

IND vs NZ T-20: अब टी-20 में न्यूजीलैंड को धूल चटाने के लिए टीम इंडिया तैयार, कब, कहां और कैसे देख सकते हैं मैच, जानिए जीत का रिकॉर्ड

वनडे में क्लीन स्वीप करने के बाद अब न्यूजीलैंड को टी-20 में धूल चटाने के लिए टीम इंडिया तैयार है. 27 जनवरी से तीन मैचों की सीरीज शुरू हो रही है. पहला मैच रांची में खेला जाएगा.

Hardik Pandya and Suryakumar Yadav (Photo Twitter) Hardik Pandya and Suryakumar Yadav (Photo Twitter)
हाइलाइट्स
  • पहला टी-20 मैच रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स में खेला जाएगा

  • टीम इंडिया की कमान हार्दिक पांड्या के हाथों में होगी

टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन के बाद अब टी-20 सीरीज में न्यूजीलैंड के खिलाफ 27 जनवरी से अपने अभियान की शुरुआत करेगी. पहला टी-20 मैच रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स में खेला जाएगा. टीम इंडिया की कमान हार्दिक पांड्या के हाथों में होगी. उपकप्तान की भूमिका में सूर्यकुमार यादव होंगे. दोनों टीमों के बीच मैच शुक्रवार को शाम 7 बजे शुरू होगा. 

रांची में अब तक अजेय है टीम इंडिया
जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स में अब तक टीम इंडिया ने कुल तीन टी-20 मुकाबले खेलें है और तीनों में जीत दर्ज की है. टीम इंडिया ने यहां श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया और साल 2021 में न्यूजीलैंड को 7 विकेट से मात दे चुकी है. अब तक भारत और न्यूजीलैंड के बीच कुल 22 टी-20 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें भारत ने 12 मुकाबलों में जीत दर्ज की है, तो वहीं नौ मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है. एक मुकबला दोनों टीमों के बीच टाई रहा है. ऐसे में भारतीय टीम का पलड़ा भारी नजर आ रहा है. भारतीय टीम का दबदबा पहले टी-20 में पूरी तरह से दिखाई देने की संभावना है. 

क्या रहेगी टॉस की भूमिका
SCA इंटरनेशनल स्टेडियम की पिच स्पिन गेंदबाजों के अनुकूल मानी जाती है. इसके साथ ही अब तक के मुकाबलों के लिहाज से देखा जाए तो यहां लो स्कोरिंग मुकाबला हो सकता है. ऐसे में टॉस जितने वाली टीम पहले गेंदबाजी का फैसला ले सकती है. 

कब और कहां खेला जाएगा मुकाबला
1. 27 जनवरी को पहला मैच रांची में शाम सात बजे से खेला जाएगा.
2. दूसरा मैच लखनऊ में 29 जनवरी को शाम 7 बजे से शुरू होगा.
3. एक फरवरी को तीसरा मैच अहमदाबाद में शाम 7 बजे से खेला जाएगा.

न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया का टी-20 स्क्वॉड 
हार्दिक पांड्या (कप्तान), सूर्य कुमार यादव (उप-कप्तान), ईशान किशन, शुभमन गिल, दीपक हुडा, राहुल त्रिपाठी, जितेश शर्मा, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, शिवम मावी, पृथ्वी शॉ और मुकेश कुमार.

यहां देख सकते हैं मैच
भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाने वाले तीनों टी-20 मैच स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर देखा जा सकता है. इसके अलावा मैच की लाइव स्ट्रीमिंग Disney+ Hotstar एप और वेबसाइट पर देखा जा सकता है. इसके अलावा DD Free Dish पर Doordarshan Sports पर भी देखा जा सकता है.