scorecardresearch

Women IPL 2023: 25 जनवरी को मिल जाएंगे महिला आईपीएल टीमों के मालिक, जानिए प्लेयर्स ऑक्शन, प्राइज मनी से जुड़ी हर जानकारी

25 जनवरी 2023 को ये तय हो जाएगा कि कौन सी वो पांच फ्रेंचाइजी हैं, जो महिला आईपीएल की टीमें खरीदेंगी. पुरुषों की आईपीएल टीमों के मालिकाना हक वाली सभी 10 फ्रेंचाइज ने महिला टीमें खरीदनें के लिए टेंडर डॉक्यूमेंट खरीदे हैं.

Women's Team India. Source: @BCCIWomen Women's Team India. Source: @BCCIWomen
हाइलाइट्स
  • महिला आईपीएल की चैंपियन टीम को छह करोड़ की राशि मिलेगी

  • बीसीसीआई पहली बार महिला आईपीएल होस्ट करने जा रहा

बीसीसीआई पहली बार साल 2023 के सीजन से महिला आईपीएल होस्ट करने जा रहा है. महिला आईपीएल टीमें खरीदने के लिए 30 से ज्यादा कंपनियों ने टेंडर डॉक्यूमेंट खरीदे हैं. अब 25 जनवरी 2023 को ये तय हो जाएगा कि कौन सी वो पांच फ्रेंचाइजी हैं जो महिला आईपीएल की टीमें खरीदेंगी. 

पुरुषों की आईपीएल टीमों के मालिकाना हक वाली सभी 10 फ्रेंचाइंज ने महिला टीमें खरीदनें के लिए टेंडर डॉक्यूमेंट खरीदे हैं. अडानी ग्रुप, टोरेंट ग्रुप, हल्दीराम प्रभुजी, कैपरी ग्लोबल, कोटक और आदित्य बिरला ग्रुप ने भी टीमों को खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है. इनमें वो कंपनियां भी शामिल हैं जो 2021 में पुरुष आईपीएल की दो नई टीमों को खरीदने में नाकाम रही थी. आईपीएल टीमों में मुंबई इंडियंस, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल और कोलकाता नाइट राइडर्स टीम खरीदने में अधिक दिलचस्पी दिखा सकते हैं. उन्होंने वैश्विक स्तर पर भी टीम खरीदी है. नीलामी से BCCI को कम से कम 4000 करोड़ रुपए की कमाई होने की उम्मीद है. फरवरी में टीमों की निलामी होने की उम्मीद है.

फ्रेंचाइजी की पर्स वैल्यू तय 
बोर्ड ने महिला आईपीएल 2023 के ऑक्शन के लिए फ्रेंचाइजी की पर्स वैल्यू भी तय कर ली है. यह वैल्यू 12 करोड़ रुपए की होगी. इस वैल्यू में हर साल 1.5 करोड़ का इजाफा होगा. यह इजाफा पांच सालों के लिए होगा. 

इतनी होगी बेस प्राइस
महिला आईपीएल के लिए होने वाली नीलामी में कैप्ड खिलाड़ियों की बेस प्राइज को तीन कैटेगरी में बांटा गया है. इसमें 50, 40 और 30 लाख रुपए शामिल हैं. वहीं अनकैप्ड खिलाड़ियों की बेस प्राइज 20 और 10 लाख रुपए की रखी गई है. 

मार्च में महिला आईपीएल खेले जाने की संभावना
छह टीमों के साथ होने वाले पहले सीजन में 22 मैच खेले जाएंगे. मार्च में लीग की शुरुआत होगी वहीं पुरुष आईपीएल से पहले इसका फाइनल खेला जाएगा. पहले सीजन में सारे मैच मुंबई में आयोजित किए जा सकते हैं. विमेंस आईपीएल के मैच महाराष्ट्र के डीवाई पाटिल स्टेडियम और ब्रेबोन स्टेडियम में खेले जाएंगे. 

वायकॉम 18 को मिले मीडिया राइट्स
बीसीसीआई ने कुछ समय पहले घोषणा की थी कि वायकॉम 18 ने महिला आईपीएल के मीडिया राइट्स खरीदे हैं. वायकॉम 18 ने पांच साल के लिए सबसे ज्यादा 951 करोड़ रुपए की बोली लगाई. मीडिया राइट्स के लिए सोनी और डिजनी हॉटस्टार ने भी बोली लगाई थी. 

पुरुष आईपीएल से थोड़ा अलग होगा महिला आईपीएल
1. पुरुष आईपीएल में 10 टीमें हैं, जबकि महिला आईपीएल के शुरुआती तीन सीजन में सिर्फ 5 टीमें रहेंगी. इसके बाद इसमें एक टीम की एंट्री होगी. तब कुल 6 टीमें हो जाएंगी. 
2. पुरुष आईपीएल में प्लेइंग-11 में 4 ही विदेशी खिलाड़ी खिलाने का नियम है, जबकि महिला आईपीएल में 5 विदेशी खिलाड़ियों को प्लेइंग-11 में मौका दिया जा सकेगा.
3. महिला आईपीएल में एक यह भी नियम है कि प्लेइंग-11 में खेलने वाले 5 विदेशी खिलाड़ियों में से एक एसोसिएट देश का प्लेयर होना जरूरी है. 

विजेता और उपविजेता को कितने मिलेंगे रुपए
महिला आईपीएल में खिलाड़ियों के लिए बतौर इनामी राशि 10 करोड़ रुपए तय की गई हैं. विजेता टीम को 6 करोड़ और उपविजेता टीम को 3 करोड़ रुपए मिलेगे. तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को एक करोड़ रुपए दिए जाएंगे. 

तीसरी महिला फ्रेंचाइजी टी-20 लीग
BCCI की ओर से शुरू की जा रही विमेन IPL इंडिया में महिला क्रिकेट के लिए एक बड़ी क्रांति की तरह है. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बाद इंडिया ऐसा तीसरा देश है जो महिला फ्रेंचाइजी लीग शुरू करने जा रहा है. ऑस्ट्रेलिया के विमेंस बिग-बैश 2015 में जबकि इंग्लैंड में 2022 में विमेंस द हंड्रेंड लीग की शुरुआत हुई थी.