scorecardresearch

ICC Awards: टी-20 टीम में विराट-सूर्यकुमार और पांड्या का डंका, महिला खिलाड़ियों का भी दिखा दबदबा

आईसीसी ने 2022 की पुरुष टी-20 टीम में विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या के रूप में तीन भारतीय क्रिकेटरों को शामिल किया है. महिला टीम में भी देश की चार खिलाड़ियों ने जगह बनाकर दबदबा कायम रखा है. 

Virat, Suryakumar, Pandya (photo tweeter) Virat, Suryakumar, Pandya (photo tweeter)
हाइलाइट्स
  • साल 2022 की टी-20 टीम ऑफ द ईयर का ऐलान 

  • पुरुषों की टी-20 टीम में भारत के सबसे अधिक खिलाड़ी

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने साल 2022 के पुरस्कारों की घोषणा करना शुरू कर दिया है. पुरुष और महिला क्रिकेट दोनों के लिए साल 2022 की टी-20 टीम ऑफ द ईयर का ऐलान किया है. पुरुष टीम में जहां विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या का डंका बजा है तो वहीं महिला टीम में भारत का दबदबा दिखा है.

जोस बटलर को बनाया गया है कप्तान
इस टीम में दुनियाभर के वह खिलाड़ी शामिल हैं, जिन्होंने पिछले साल गेंद और बल्ले के साथ अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया. आईसीसी ने पुरुष और महिला दोनों टीमों में 11 खिलाड़ियों को चुना है. पुरुषों की टी-20 टीम में भारत से तीन, इंग्लैंड और पाकिस्तान से दो-दो और न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, श्रीलंका और आयरलैंड से एक-एक खिलाड़ी शामिल हैं जोस बटलर, जिन्होंने पिछले नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप में इंग्लैंड की टीम को चैंपियन बनाया था, उन्हें टीम का कप्तान बनाया गया है.

2022 के लिए आईसीसी की पुरुष की टीम
1. जोस बटलर (कप्तान, विकेटकीपर) (इंग्लैंड)
2. मोहम्मद रिजवान (पाकिस्तान)
3. विराट कोहली (भारत)
4.सूर्यकुमार यादव (भारत)
5. ग्लेन फिलिप्स (न्यूजीलैंड)
6. सिकंदर रजा (जिम्बाब्वे)
7. हार्दिक पंड्या (भारत)
8. सैम करेन (इंग्लैंड)
9. वानिन्दु हसरंगा (श्रीलंका)
10. हारिस रऊफ (पाकिस्तान)
11. जोश लिटिल (आयरलैंड)

कोहली ने बल्लेबाजी की पुरानी झलक दिखाई
रन मशीन कोहली ने 2022 में फॉर्म में वापसी करते हुए अपनी बल्लेबाजी की पुरानी झलक दिखाई. वह एशिया कप के पांच मैचों में 276 रन बनाकर टूर्नामेंट में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. साथ ही उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ शानदार शतक के साथ करीब तीन साल के अपने शतक के सूखे को समाप्त किया. एकादश में कोहली के बाद चौथे नंबर पर सूर्यकुमार यादव को जगह दी गयी है, जिन्होंने पिछले साल अपनी 360 डिग्री बल्लेबाजी से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया.  सूर्यकुमार ने 2022 में 187.43 के विस्फोटक स्ट्राइक रेट से 1164 रन टी20 अंतरराष्ट्रीय रन बनाए. इसमें दो शतक और नौ अर्द्धशतक शामिल हैं. आईसीसी ने सातवें नंबर पर हार्दिक पांड्या को जगह दी है. पांड्या ने 2022 में बतौर ऑलराउंडर भारत के लिए बल्ले और गेंद दोनों से जबरदस्त योगदान दिया. 

महिला टीम में ये हैं शामिल
महिला टीम में भी भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा रहा है. आईसीसी की वुमेंस टीम ऑफ द ईयर में कुल चार भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं, इनमें स्मृति मंधाना, दीप्ति शर्मा, रेणुका सिंह और ऋचा घोष को आईसीसी ने अपनी टीम में जगह दी है.  

आईसीसी वुमेंस टी-20 इंटरनेशनल टीम ऑफ द ईयर 2022
1. स्मृति मंधाना (भारत)
2. बेथ मूनी (ऑस्ट्रेलिया)
3. सोफी डिवाइन (कप्तान, न्यूजीलैंड)
4. ऐश गार्डनर (ऑस्ट्रेलिया)
5. ताहिला मेक्ग्रा (ऑस्ट्रेलिया)
6. निदा डार (पाकिस्तान)
7. दीप्ति शर्मा (भारत)
8. ऋचा घोष (विकेटकीपर, भारत)
9. सोफी एक्लेस्टोन (इंग्लैंड)
10.  इनोका राणावीरा (श्रीलंका)
11.  रेणुका सिंह (भारत)