scorecardresearch

IND vs NZ, 3rd ODI: वनडे सीरीज पर कब्जा कर चुकी टीम इंडिया अब नंबर वन बनने के लिए भिड़ेगी न्यूजीलैंड से, जानिए कहां होगा मैच और जीत का रिकॉर्ड ?

न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया का शानदार प्रदर्शन जारी है. तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की बढ़त बनाने वाली भारतीय टीम तीसरे और आखिरी मैच में विजेता बनते ही वर्ल्ड नंबर वन रैंक पर काबिज हो जाएगी.

भारतीय टीम (फाइल फोटो) भारतीय टीम (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • इंदौर में भारत अभी तक नहीं हारा है

  • अभी टीम इंडिया के 113 प्वाइंट्स 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला इंदौर में मंगलवार को होना है. इस मैच को जीतने पर भारत वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर आ जाएगा. सीरीज पर भी कब्जा जमा लेगा. 

न्यूजीलैंड को दो वनडे मैच में हराने के बाद भारत अब वनडे रैंकिंग में नंबर-1 होने के भी बेहद करीब आ गया. ICC रैंकिंग में अब टीम इंडिया के 113 प्वाइंट्स हो गए और वह एक पायदान की छलांग के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गई है. अगर टीम इंडिया सीरीज का तीसरा मैच भी जीत लेती है तो वह नंबर-1 पर काबिज हो जाएगी.

न्यूजीलैंड के दो प्वाइंट्स का नुकसान
पहले नंबर-1 पर काबिज न्यूजीलैंड के दो प्वाइंट्स  का नुकसान हुआ और उसके भी अब 113 प्वाइंट्स हो गए हैं. कीवी टीम दूसरे स्थान पर खिसक गई है. इंग्लैंड अब नंबर-1 हो गया है और उसके भी 113 प्वाइंट्स हैं. देखा जाए तो तीनों टीमों के प्वाइंट्स एक जैसे है लेकिन दशमलव के बाद के अंकों की गणना में इंग्लैंड सबसे आगे है.

न्यूजीलैंड अभी तक भारत में नहीं जीता है वनडे सीरीज
न्यूजीलैंड अभी तक भारत में वनडे सीरीज नहीं जीत पाया है. इस टीम ने पहली बार भारत दौरे पर वनडे सीरीज 1988 में खेली थी. उस दौरान उसके 4-0 से मात मिली थी.

इंदौर में भारत का रिकॉर्ड अजेय
भारत ने इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम में अभी तक पांच वनडे मैच खेले हैं. भारत को अभी तक एक में भी हार का सामना नहीं करना पड़ा है. 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ इस मैदान पर भारत ने पहला वनडे मैच खेला था. आखिरी बार 2017 में आस्ट्रेलिया से भिड़ंत हुई थी. होलकर स्टेडियम में भारत ने दो बार इंग्लैंड और एक-एक बार वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका और आस्ट्रेलिया को धूल चटाई है. टी-20 में भी भारत का रिकॉर्ड इस मैदान पर बेहतर रहा है. भारत ने इंदौर में खेले तीन में से दो टी-20 मैच जीते हैं.

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, शुभमन गिल, ईशान किशन (विकेटकीपर),  रजत पाटीदार, सूर्यकुमार यादव, केएस भरत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), वॉशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक.