scorecardresearch

Australian Open 2023: अब नंबर एक महिला खिलाड़ी इगा स्वियातेक हुईं उलटफेर की शिकार, जानिए अब तक कौन-कौन दिग्गज हो चुके हैं बाहर ?

विश्व की नंबर एक महिला टेनिस खिलाड़ी इगा  स्वियातेक ऑस्ट्रेलियन ओपन टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं. एलेना ने इस टूर्नामेंट में इगा को पछाड़कर बड़ा उलटफेर किया है.

 Iga Swiatek and Elena Rybakina (photo Twitter) Iga Swiatek and Elena Rybakina (photo Twitter)
हाइलाइट्स
  • एलेना रायबाकिना ने इगा स्वियातेक को हराया

  • सानिया मिर्जा और उनकी जोड़ीदार एना डेनिलिना भी हारीं

ऑस्ट्रेलियन ओपन 2023 में पुरुषों के बाद महिला एकल में भी उलटफेर का दौर शुरू हो चुका है. विंबलडन चैंपियन एलेना रायबाकिना ने रविवार को विश्व की नंबर एक खिलाड़ी इगा स्वियातेक को हराकर पहली बार महिला एकल के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया है.  इस हार के साथ इगा ऑस्ट्रेलियन ओपन 2023 से बाहर हो गई हैं. इससे पहले इस टूर्नामेंट में पुरुष एकल में शीर्ष वरीयता वाले राफेल नडाल और दूसरी वरीयता वाले कैस्पर रुड हारकर बाहर हो चुके हैं. एंडी मरे और दानिल मेदवेदेव भी इस टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं.

रयबानिका खिताब जीतने की प्रबल दावेदार
रविवार को महिला एकल के चौथे दौर में एलेना रयबाकिना से 4-6, 4-6 से हार गईं. स्वियातेक इस टूर्नामेंट में शीर्ष वरीयता वाली महिला खिलाड़ी भी थीं. विंबलडन चैंपियन रयबानिका ने क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करके अपने खिताब जीतने की प्रबल दावेदारी पेश की है। कजाखस्तान की रयबनिका ने एक घंटे और 29 मिनट तक चले मुकाबले में शानदार खेल दिखाया और स्वियातेक को टूर्नामेंट से बाहर करने के साथ ही अपने खिताब जीतने की प्रबल दावेदारी पेश की. पिछले साल यूएस ओपन अपने नाम करने वाली कजाखस्तान की खिलाड़ी ने कहा कि यह वाकई काफी मुश्किल मैच था. क्वार्टर फाइनल में रयबकिना का सामना जेलेना ओस्टापेंको से होगा

कोको गॉफ भी हारीं
महिला एकल में उलटफेर का दौर जारी है. सातवीं वरीयता प्राप्त कोको गॉफ को भी सीधे सेटों में हार का सामना करना पड़ा है. 17वी वरीयता वाली जेलेना ओस्टापेंको ने उन्हें 7-5, 6-3 के अंतर से हराया,

सानिया मिर्जा भी हुईं बाहर
सानिया मिर्जा और उनकी जोड़ीदार एना डेनिलिना रविवार को महिला युगल स्पर्धा के दूसरे दौर में हारकर ऑस्ट्रेलियन ओपन से बाहर हो गईं. बेल्जियम की एलिसन वान उइतवैंक और यूक्रेन की एनहेलिना कलिनिना ने 4-6, 6-4, 2-6 से हराया. इस हार के साथ ही सानिया के आखिरी ग्रैंड स्लैम में खिताब जीतने की उम्मीद लगभग खत्म हो गई है. हालांकि मिश्रित युगल में उम्मीदें बची हुई हैं. सानिया और रोहन बोपन्ना के लिए ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतना बेहद मुश्किल होगा.