scorecardresearch

एथलीटों के लिए गुड न्यूज! चोटों से धीरे-धीरे रिकवर होना है खिलाड़ी के लिए अच्छा, खेल में पहले से ज्यादा एनर्जी के साथ करते हैं वापसी

एथलीटों के लिए चोट लगना आम है. हालांकि, इसका प्रभाव उनके खेल पर सीधा पड़ता है. हाल में हुई एक रिसर्च में सामने आया है कि चोटों से धीरे-धीरे रिकवर होना खिलाड़ी के लिए अच्छा है. वे एथलीट खेल में पहले से ज्यादा एनर्जी के साथ वापसी करते हैं.

एथलीटों के लिए गुड न्यूज एथलीटों के लिए गुड न्यूज
हाइलाइट्स
  • रिसर्च में 1,751 कॉलेज के एथलीटों को रखा गया

  • ज्यादा पुरुष थे शामिल 

एथलीटों में कन्कशन (Concussions) या खेल में चोटें लगना बेहद आम है.  हर साल लगभग 38 लाख एथलीटों में खेल-संबंधी चोटें देखने को मिलती हैं. इनमें से कई चोटें ऐसी होती हैं जो रिपोर्ट नहीं की जाती हैं. इससे उबरने के लिए काफी समय लग जाता है. लेकिन ऐसे एथलीटों के लिए गुड न्यूज है. हाल ही में आई रिसर्च में पता चला है कि जो एथलीट खेल में लगी चोटों से धीरे-धीरे रिकवर होते हैं, वे खेल में जल्दी और पहली वाली एनर्जी के साथ वापसी करते हैं. ये रिसर्च अमेरिकन एकेडमी ऑफ न्यूरोलॉजी की मेडिकल जर्नल में पब्लिश हुई है.  

कितने दिन में होते हैं रिकवर? 

बताते चलें कि धीमी रिकवरी का मतलब है कि एथलीट स्पोर्ट में वापसी करने के लिए 14 दिनों से ज्यादा का समय ले रहा है या फिर 24 दिन. ये दोनों लगभग 80% एथलीटों के लिए सामान्य रिकवरी (typical recovery) समय माना जाता है. इंडियाना यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के एमडी थॉमस डब्ल्यू मैक्लेस्टर इसको लेकर कहते हैं,  "हालांकि एक एथलीट धीमी या देरी से रिकवर कर सकता है. लेकिन अधिक समय और चोट को अगर अच्छे से मैनेज किया जाए तो आसानी से रिकवरी संभव है." 

थॉमस डब्ल्यू मैक्लेस्टर आगे कहते हैं, “एथलीटों के लिए यह एक अच्छा मैसेज है. जो एथलीट कन्कशन के कारण निराशा का सामना कर रहे हैं कि वे अपने खेल में वापस नहीं लौट पाएंगे, ये उनके लिए खुशखबरी है. कुछ एथलीट जिन्हें रिकवर होने में 24 दिनों से ज्यादा का समय लगा, हमने पाया कि उनमें से तीन-चौथाई ने खेल में जल्दी वापसी की. साथ ही वो एथलीट जिन्होंने टाइम लेकर या ठीक होने के एक महीने बाद खेल में वापसी की वो ज्यादा अच्छा परफॉर्म कर पाए.”

ज्यादा पुरुष थे शामिल 

इस रिसर्च में 1,751 कॉलेज के एथलीटों को रखा गया. इन एथलीटों में से 63% पुरुष और 37% महिलाएं थीं. पुरुष एथलीटों ने मुख्य रूप से फुटबॉल, सॉकर और बास्केटबॉल में भाग लिया. वहीं महिला एथलीटों ने मुख्य रूप से फुटबॉल, वॉलीबॉल और बास्केटबॉल में भाग लिया. कुल 399 एथलीटों या 23% की धीमी रिकवरी हुई. शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन एथलीटों को खेलने के लिए लौटने में 24 दिनों से अधिक समय लगा, उनमें से तीन-चौथाई या 78% चोट लगने के 60 दिनों के भीतर वापस खेलने में सक्षम हो गए थे, और 83% एथलीट चोट के 90 दिनों के भीतर खेलने के लिए वापसी करने में सक्षम थे. केवल 11% ऐसे थे जो चोट के छह महीने बाद भी खेलने के लिए नहीं लौट पाए थे.