scorecardresearch

Shubman Gill Creates History: वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने के साथ शुभमन गिल ने तोड़ दिए कई रिकॉर्ड्स, जाने उनके बारे में

न्यूजीलैंड के खिलाफ हैदराबाद वनडे में शुभमन गिल ने 208 रनों की यादगार पारी खेली. इसी के साथ शुभमन गिल वनडे इंटरनेशनल में दोहरा शतक जड़ने वाले दुनिया के आठवें और कुल पांचवें भारतीय बल्लेबाज बन गए. इस यादगार पारी के लिए गिल को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

Shubhman Gill Shubhman Gill

शुभमन गिल भारत बनाम न्यूजीलैंड क्रिकेट मैच के पहले वनडे  में अपने शानदार प्रदर्शन से देश को चौंका दिया. शुभमन ने 149 गेंदों में 208 रनों की धुंआधार पारी खेली जिसमें 19 चौके और नौ छक्के शामिल हैं. इस पारी के साथ शुभमन ने कई रिकॉर्ड्स भी अपने नाम किए. 

सोशल मीडिया पर हुई तारीफ
शुभमन गिल ने आज IND बनाम NZ मैच की पहली पारी में दोहरा शतक जड़ा और इस रोमांचक क्रिकेट मुकाबले में उन्होंने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए. गिल के दोहरे शतक के लिए सोशल मीडिया पर उनकी काफी तारीफ हुई.शुभमन गिल ने कप्तान रोहित शर्मा के साथ 60 रन की साझेदारी के साथ अपने प्रदर्शन की शुरुआत की और फिर उप-कप्तान हार्दिक पांड्या के साथ 74 रन की साझेदारी के साथ अपने दमदार प्रदर्शन को आगे बढ़ाया. 

शुभमन गिल के नाम रिकार्ड्स

  • शुभमन गिल वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले 5वें भारतीय क्रिकेटर बने.
  • इस क्रिकेटर ने सिर्फ 19 पारियों में तीन वनडे शतक लगाए हैं.
  • शुभमन गिल सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं.
  • पूर्व U-19 कप्तान 23 साल की उम्र में एकदिवसीय मैच में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय क्रिकेटर थे.
  • अपने पूरे एकदिवसीय करियर में, शुभमन गिल ने कुल 1102 रन बनाए हैं, जो अब तक सबसे तेज़ 1000 पार करने वाले भारतीय क्रिकेटर हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड विराट कोहली और शिखर धवन के नाम था.

इससे पहले यह रिकॉर्ड ईशान किशन के नाम था, जिन्होंने 24 साल की उम्र में बांग्लादेश के खिलाफ दोहरा शतक लगाया था. IND vs NZ 1st ODI के बाद, शुभमन गिल को प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया. सम्मान प्राप्त करने के बाद उन्होंने कहा, “मैं बेसब्री से इंतजार कर रहा था कि मैं बाहर जाऊं और वह करूं जो मैं करना चाहता हूं. विकेट गिरने के साथ, कई बार मैं खुल कर खेलना चाहता था और मुझे खुशी है कि मैं अंत में ऐसा कर सका. कभी-कभी जब गेंदबाज शीर्ष पर होती है तो आपको उन्हें दबाव महसूस कराने की जरूरत होती है. डॉट गेंदों से बचने की जरूरत है और मैं यही कर रहा था.”