scorecardresearch

Jaishankar On Nehru: नेहरू ने China को लेकर Sardar Patel की चेतावनी को किया था अनसुना, विदेश मंत्री जयशंकर ने सुनाया किस्सा

विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S Jaishankar) ने चीन (China) को लेकर देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) और सरदार वल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) का किस्सा सुनाया. जयशंकर ने बताया कि चीन को लेकर सरदार पटेल ने नेहरू को चेताया था. लेकिन पहले प्रधानमंत्री ने पटेल की चेतावनी को अनसुना कर दिया और कहा था कि आप बेवजह चीन पर संदेह कर रहे हैं.

Jawaharlal Nehru, S. Jaishankar and Sardar Patel Jawaharlal Nehru, S. Jaishankar and Sardar Patel

भारत और चीन के रिश्ते में इन दिनों सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है. बॉर्डर पर तनाव बना हुआ है. दोनों देशों की सेनाओं में लगातार बात हो रही है. इस बीच चीन के साथ संबंधों को लेकर विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बड़ी बात कही. गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के प्रोग्राम में विदेश मंत्री ने चीन को लेकर देश के पहले पीएम पंडित जवाहर लाल नेहरू का किस्सा सुनाया. उन्होंने कहा कि पहले पीएम नेहरू ने चीन को लेकर सरदार पटेल की बात अनुसनी कर दी थी. जयशंकर ने कहा कि सरदार पटेल ने चीन को लेकर पीएम नेहरू को चेताया था.

जयशंकर ने सुनाया किस्सा-
विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बताया कि साल 1950 में जवाहर लाल नेहरू और सरदार वल्लभ भाई पटेल के बीच इस मसले पर बातचीत हुई थी. सरदार पटेल ने चेतावनी दी थी. सरदार पटेल ने पाकिस्तान और चीन का जिक्र करते हुए कहा था कि हम आज दो मोर्चों की स्थिति का सामना कर रहे हैं, ऐसा भारत के इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ. 

जयशंकर ने आगे कहा कि सरदार पटेल ने ये भी कहा कि चाइनीज जो कुछ भी कह रहे हैं, उससे मालूम पड़ता है कि  उनकी मंशा ठीक नहीं है. इसलिए हमें सावधान रहना चाहिए. आइए इस स्थिति को लेकर पॉलिसी बनाएं. जयशंकर ने बताया कि पंडित नेहरू ने सरदार पटेल को जवाब दिया कि आप बिना मतलब के चीनियों पर संदेह कर रहे हैं. उन्होंने ये भी कहा कि किसी के लिए भी हिमालय के पार से हमारे ऊपर हमला करना असंभव है.

जयशंकर ने UN में सीट वाला किस्सा सुनाया-
विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र में भारत को सीट दिए जाने को लेकर बहस हुई तो नेहरू का ये विचार था कि हम एक सीट के हकदार हैं, लेकिन पहले हमें ये सुनिश्चित करना चाहिए कि चीन को एक सीट मिले. विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि इसलिए आज हम भारत की बात कर रहे हैं. एक समय ऐसा भी था, जब भारत के प्रधानमंत्री 'चाइना फर्स्ट' की बात करते थे.

ये भी पढ़ें: