scorecardresearch

Free Bus Service: यूपी में 60 साल से अधिक उम्र की महिलाएं कर सकेंगी फ्री में बस यात्रा, सीएम योगी जल्द करेंगे ऐलान 

उत्तर प्रदेश में फ्री बस सर्विस शुरू होने वाली है. ये सुविधा 60 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं के होने वाली है. बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसका ऐलान किया है. इस व्यवस्था को जल्द शुरू किया जाएगा.

up buses up buses
हाइलाइट्स
  • बस सुविधाओं को बनाया जाए और बेहतर 

  • 150 नई डीजल बसों को दिखाई हरी झंडी  

उत्तर प्रदेश में 60 से ऊपर की उम्र वाली सभी माता-बहनें बसों में फ्री में यात्रा कर सकेंगी. बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को उपहार दिया है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को मुफ्त बस की सवारी प्रदान करने की योजना बना रही है. इसके अलावा सीएम योगी ने परिवहन निगम की 150 नई बसों को हरी झंडी भी दिखाई. 

बता दें, रक्षाबंधन पर 48 घंटे तक बहन-बेटियों के लिए फ्री में बस सेवा प्रदान की जा रही है. ठीक ऐसे ही 60 वर्ष से ऊपर की हर माता-बहन को प्रदेश में फ्री बस सेवा मिलेगी. 

150 नई डीजल बसों को दिखाई हरी झंडी  

दरअसल, सीएम योगी उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (UPSRTC) की 150 नई डीजल बसों को हरी झंडी दिखाने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने कहा, "हम राज्य परिवहन निगम की बसों में 60 साल से अधिक उम्र की बहनों और माताओं को जल्द ही मुफ्त परिवहन की अनुमति देने की योजना बना रहे हैं."

रक्षा बंधन के मद्देनजर, यूपी की बसों में महिलाओं के लिए 48 घंटे - 10 अगस्त की मध्यरात्रि से 12 अगस्त की मध्यरात्रि तक मुफ्त यात्रा की घोषणा  की गई है. इसे लेकर सीएम ने कहा, "फ्री बस सेवा की मदद से बहनें और माताएं रक्षा बंधन पर अपने गंतव्य तक सुरक्षित वातावरण में यात्रा कर सकेंगी.”

बस सुविधाओं को बनाया जाए और बेहतर 

दरअसल, उत्तर प्रदेश में बस सेवाओं को और बेहतर बनाया जा रहा है. इसपर सीएम योगी ने कहा कि अगर हवाई अड्डों को "विश्व स्तरीय" बनाया जा सकता है, तो बस स्टेशन क्यों नहीं बनाए जा सकते? मुख्यमंत्री ने डॉर्मिटरी, रेस्तरां और स्वच्छ शौचालय जैसी सुविधाओं के साथ बेहतर बस टर्मिनलों की आवश्यकता का आह्वान किया. 

इसके अलावा आदित्यनाथ ने परिवहन विभाग की सेवाओं में सुधार की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि पुरानी बसों को चरणबद्ध तरीके से हटाकर बदला जाना चाहिए. उन्होंने यह भी कहा कि परिवहन विभाग के पास ड्राइवरों की वार्षिक हेल्थ रिपोर्ट होनी चाहिए. 


ये भी पढ़ें