scorecardresearch

यूपी में अब ले सकेंगे चलते फिरते घर में छुट्टियों का मजा, सरकार देने जा रही है कैरेवान मोटर होम और पार्क की सुविधा   

यूपी में योगी सरकार एक नई सुविधा शुरू करने जा रही है. यह है कैरेवान मोटर होम और पार्क की सुविधा. इसके तहत आप चलते फिरते घर में छुट्टियां मना सकेंगे. इसमें दो लोगों के खाने की व्यवस्था होगी.

कैरेवान मोटर होम (प्रतीकात्मक तस्वीर) कैरेवान मोटर होम (प्रतीकात्मक तस्वीर)
हाइलाइट्स
  • पर्यटकों के लिए फेवरेट डेस्टिनेशन बने यूपी 

  • पर्यटन विभाग में निशुल्क होगा रजिस्ट्रेशन 

सोचिए आपके पास कोई चलता-फिरता घर हो और छुट्टियों में आप कहीं घूमने जाना चाहें तो उसे अपने साथ ले जा सकें. पढ़ने में यह थोड़ा अजीब सा लग सकता है. लेकिन योगी सरकार उत्तर प्रदेश आने वाले पर्यटकों को चलता-फिरता और होटल जैसी सुविधाओं वाला घर देने की तैयारी में है. जिसमें एक किचन भी होगा और आप अपना मन पसंद भोजन बना सकते हैं.

पर्यटन नीति 2022-2032 में सरकार कैरेवान मोटर होम और पार्क की सुविधा देने जा रही है. इससे एक तरफ जहां पर्यटकों को अत्याधुनिक सुविधाओं का लाभ मिलेगा. वहीं दूसरी तरफ प्रदेश में रोजगार एवं स्वरोजगार के नये अवसर भी उपलब्ध होंगे. 

पर्यटकों के लिए फेवरेट डेस्टिनेशन बने यूपी 

मुख्यमंत्री योगी की मंशा है कि पर्यटन के लिहाज से उत्तर प्रदेश घरेलू एवं वैश्विक पर्यटकों के लिए फेवरेट डेस्टिनेशन बने. इसके लिए वह धार्मिक पर्यटन स्थलों का सुंदरीकरण करने के साथ ही देश-दुनिया में प्रचलित नए कॉन्सेप्ट को भी अपना रहे हैं. कैरेवान अपने आप में नया कॉन्सेप्ट है, जो विदेशों और देश के कुछ राज्यों में काफी प्रचलित है. मोटर होम के साथ ही सरकार कैरेवान पार्क बनवाने की तैयारी में है जहां पर कैरेवान मोटर की पार्किंग की जा सके. पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर यह दोनों सुविधाएं ऐतिहासिक, प्राकृतिक और सांस्कृतिक धरोहरों को अपने में समेटे बुंदेलखंड में शुरू करने की योजना है.

पर्यटन विभाग में निशुल्क होगा रजिस्ट्रेशन 

उत्तर प्रदेश में कैरेवान सुविधा शुरू हो इसके लिए सरकार निवेशकों को आकर्षित कर रही है. कैरेवान के लिए नई पर्यटन नीति में सब्सिडी की व्यवस्था भी दी जाएगी. अगर कोई निवेशक इस सुविधा को प्रदेश में शुरू करने के लिए निवेश करता है तो सरकार की तरफ अनुमन्य कैपिटल पर 20 प्रतिशत की सब्सिडी या अधिकतम 20 लाख रुपये की छूट दी जाएगी. साथ ही पर्यटन विभाग में रजिस्ट्रेशन निशुल्क होगा. 

यही नहीं सरकार कैरेवान मोटर का संचालन करने वाले लोगों को आरटीओ रजिस्ट्रेशन में भी छूट देने की योजना भी बना रही है. वहीं कैरेवान पार्क विकसित करने वाले निवेशकों को सरकार सब्सिडी देने के साथ ही पंजीकरण एवं स्टैम्प शुल्क और भू-उपयोग परिवर्तन एवं विकास शुल्क में छूट देने की योजना भी बना रही है.

कैसी होगी कैरवान मोटर?

कैरेवान में दो लोगों के ठहरने की व्यवस्था होगी. इसमें सोफा-कम-बेड, फ्रिज और माइक्रोवेव ओवन के साथ डाइनिंग टेबल वगैरह होंगे. शौचालय भी इसके अंदर इंक्लूड होगा. यही नहीं, इसमें एयर-कंडीशनर, इंटरनेट कनेक्टिविटी, ऑडियो-वीडियो सर्विसेस, चार्जिंग सिस्टम और जीपीएस जैसी तमाम जरूरी सुविधाएं होंगी. 

वहीं कैरेवान पार्क को पर्यटक स्थल के तौर पर विकसित किया जाएगा, जहां पर कैरवान मोटर को पार्क करने के साथ ही चार्जिंग और अन्य सुविधाएं भी होंगी. यही नहीं पार्क का विकास इस तर्ज पर किया जाएगा कि पर्यटक घूमने-फिरने के साथ-साथ पिकनिक का भी आनंद ले सकेंगे.