scorecardresearch

Asaram Convicted: आसाराम को आजीवन कारावास की सजा...क्या था मामला और उनपर क्या लगे थे आरोप

गांधीनगर की अदालत ने बलात्कार के मामले में आसाराम को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है. आसाराम पर सूरत की लड़की के साथ बलात्कार करने का आरोप था.

आसाराम बापू आसाराम बापू

गांधीनगर की अदालत ने बलात्कार के मामले में आसाराम को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है. आसाराम बापू पर एक पूर्व शिष्य ने 2013 में उनके आश्रम में रहने के दौरान उनके खिलाफ बलात्कार का मामला दर्ज कराया था. गुजरात की एक अदालत ने उनके खिलाफ दर्ज यौन उत्पीड़न के आरोपों में उन्हें दोषी ठहराया था. गांधीनगर एडिशन डिस्ट्रिक्ट एंड सेशंस कोर्ट मंगलवार सुबह 11 बजे सजा का सुनाएगी. इस मामले में आसाराम के अलावा उसकी पत्नी लक्ष्मी, बेटी भारती और चार महिला अनुयायी ध्रुवबेन, निर्मला,जस्सी और मीरा आरोपी हैं. हालांकि अदालत ने सबूतों के अभाव में आसाराम की पत्नी समेत छह दूसरे आरोपियों को बरी कर दिया. 

क्या लगे चार्जेस?
अदालत ने आसाराम बापू को भारतीय दंड संहिता की धारा 376 2 (सी) के तहत बलात्कार, 377 (अप्राकृतिक अपराध), 342 (गलत हिरासत), 354 (उसकी लज्जा भंग करने के इरादे से महिला पर हमला या आपराधिक बल), 357 (हमला) और 506 (आपराधिक धमकी) के तहत दोषी ठहराया.''

क्या है पूरा मामला?
साल 2013 में आसाराम बापू पर उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर की रहने वाली एक नाबालिग लड़की ने बलात्कार का आरोप लगाया था. लड़की ने आरोप लगाया था कि आसाराम बापू ने 15 अगस्त की रात जोधपुर के पास मनाई गांव स्थित अपने आश्रम में उसके साथ दुष्कर्म किया था. इसके अलावा, सूरत की एक महिला शिष्या ने 6 अक्टूबर, 2013 को आसाराम बापू और छह अन्य के खिलाफ बलात्कार का मामला दर्ज किया था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि 2001 से 2006 तक कई मौकों पर उसके साथ बलात्कार किया गया था, जब वह अहमदाबाद के पास मोटेरा में उनके आश्रम में रह रही थी. हालांकि बाद में वो वहां से किसी तरह बचकर निकल गई थी.

गौरतलब है कि पीड़िता की छोटी बहन के साथ आसाराम के बेटे नारायण साईं ने बलात्कार किया था और उसे अवैध रूप से कैद कर रखा था. साईं को अप्रैल 2019 में सूरत की एक सत्र अदालत ने 2013 में उनकी एक पूर्व शिष्य द्वारा उनके खिलाफ दर्ज कराए गए बलात्कार के मामले में आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी. इसके बाद से आसाराम बापू के आश्रम के कई गवाहों और लोगों पर कई मौकों पर हमला किया गया जिससे ये समझ में आ रहा था कि कोई उन्हें बापू के खिलाफ गवाही देने से रोकना चाहता है. विवादित बाबा फिलहाल रेप के अन्य मामले में राजस्थान की जोधपुर जेल में बंद है.