scorecardresearch

Railway DA Hike: रेलवे कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी, लाखों कर्मचारियों को होगा फायदा

रेलवे बोर्ड ने 1 जुलाई, 2023 से अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है. इसका सीधा फायदा करीब रेलवे के लाखों कर्मचारियों को होगा.

Da Hike Da Hike
हाइलाइट्स
  • नवंबर से बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी

  • रेलवे बोर्ड ने महंगाई भत्ता चार फीसदी बढ़ाया

दिवाली (Diwali 2023) से पहले रेलवे के कर्मचारियों को गुड न्यूज (Good News) मिल गई है. रेलवे बोर्ड ने 1 जुलाई, 2023 से अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है.  इसका सीधा फायदा करीब रेलवे के लाखों कर्मचारियों को होगा.

कर्मचारियों को नवंबर से बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी. इसमें जुलाई और अक्टूबर के बीच की अवधि का एरियर भी शामिल होगा. पहले कर्मचारियों को मूल वेतन का 42 प्रतिशत डीए मिलता था. अब रेलकर्मियों का महंगाई भत्ता बढ़कर मूल वेतन का 46 प्रतिशत हो जाएगा.

1 जुलाई से मिलेगा एरियर

बोर्ड ने 23 अक्टूबर, 2023 को ‘ऑल इंडिया रेलवेज एंड प्रोडक्शन यूनिट्स’ के महाप्रबंधकों और मुख्य प्रशासनिक अधिकारियों को पत्र लिखा है, जिसमें यह कहा गया है, रेलवे कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया जाएगा." 1 जुलाई, 2023 से मूल वेतन की मौजूदा दर 42% से बढ़ाकर 46% कर दी गई है. 

दिवाली से पहले अच्छी खबर

नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवेमेन के महासचिव एम राघवैया ने कहा कि डीए का भुगतान उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर किया जाता है और इसका उद्देश्य (कर्मचारियों पर) महंगाई का असर नहीं पड़ने देना है. इस बीच अच्छी बात यह है कि रेलवे बोर्ड ने दिवाली के समय पर इसकी घोषणा की है. हालांकि हम जनवरी 2020 से जून 2021 तक डीए के भुगतान की मांग पर जोर दे रहे हैं, जिसे सरकार ने कोरोना के कारण रोक दिया था.

केंद्रीय कर्मचारियों का भी बढ़ा था महंगाई भत्ता
रेलवे बोर्ड की ये घोषणा केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा लगभग ₹15,000 करोड़ के बोनस को मंजूरी देने के ठीक पांच दिन बाद आई, जिसमें सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी शामिल थी. बता दें, महंगाई भत्ता साल में दो बार बढ़ाया जाता है. इसका कैलकुलेशन देश की मौजूदा महंगाई के अनुसार हर 6 महीने पर किया जाता है.