scorecardresearch

जल्द ही दिल्ली एयरपोर्ट से होगी ग्रेटर नोएडा मेट्रो की कनेक्टिविटी...1 घंटे में तय होगी 37 किलोमीटर की दूरी, जानिए क्या है सरकार का पूरा प्लान?

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और ग्रेटर नोएडा के बीच प्रस्तावित मेट्रो ट्रेन लिंक के लिए व्यापक परियोजना की तैयारी के लिए डीएमआरसी और यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने मंगलवार को एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं.

Yamuna Authority's Jewar Airport Project Yamuna Authority's Jewar Airport Project

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के माध्यम से दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और ग्रेटर नोएडा के बीच जल्द ही मेट्रो कनेक्टिविटी होगी. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और ग्रेटर नोएडा के बीच प्रस्तावित मेट्रो रेल लिंक के निर्माण के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने के लिए यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Yamuna Expressway Industrial Development Authority) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. 

1. उन्होंने कहा कि प्रस्तावित रेल लिंक उत्तर प्रदेश सरकार के जेवर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे तक अंतिम मील मेट्रो कनेक्टिविटी प्रदान करने की योजना का हिस्सा है.

2. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) की एक टीम ने ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क क्षेत्र और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के बीच अनुमानित एक घंटे के समय में 11 स्टेशनों पर 37 किमी की दूरी तय करने वाली रेल लाइन के संबंध में YEIDA के अधिकारियों के सामने एक प्रस्तुति दी.

3. अलग से, येडा के विशेष कार्य अधिकारी और नोएडा हवाईअड्डे के नोडल अधिकारी शैलेंद्र भाटिया ने कहा कि योजना दोनों हवाई अड्डों के बीच यात्रियों को परेशानी मुक्त कनेक्टिविटी प्रदान करने की है, जो लगभग 75 किमी दूर हैं.

4. इसके लिए दो मेट्रो रेल खंड होंगे. एक नोएडा हवाई अड्डे और ग्रेटर नोएडा में नॉलेज पार्क के बीच और दूसरा नॉलेज पार्क से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक, जिसे विकसित किया जाना है. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से दिल्ली हवाईअड्डे के लिए एयरपोर्ट एक्सप्रेस के लिए पहले से ही कनेक्टिंग लिंक है.

5. प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, YEIDA ने DMRC से 31 मार्च, 2023 तक पूरी DPR जमा करने को कहा है.

6. DMRC के अधिकारियों ने YEIDA को सूचित किया कि बयान के अनुसार, जेवर में नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के बीच प्रस्तावित मेट्रो मार्ग को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के माध्यम से जोड़ा जा सकता है.

7. इसके साथ ही इस एयरपोर्ट लाइन के विभिन्न स्टेशनों पर यात्रियों को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए चेक-इन सुविधा भी उपलब्ध होगी. प्रजेंटेशन में डीएमआरसी के अधिकारियों ने यह भी बताया गया कि इस नए मेट्रो रूट के बनने से दोनों एयरपोर्ट के बीच की दूरी करीब 1 घंटे होगी.