scorecardresearch

गुरुग्राम के लोकल यात्रियों के लिए सरकार का तोहफा! जल्द हु्ड्डा सिटी सेंटर से साइबर सिटी के बीच शुरू होगी नई परियोजना, मिली मंजूरी

मेट्रो से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक और खुशखबरी है. जल्द ही रेलवे दैनिक यात्रा करने वाले यात्रियों के सफर को और सुगम बनाने के लिए हुड्डा सिटी सेंटर से साइबर सिटी के लिए 28.5 किलोमीटर लंबी मेट्रो कॉरिडोर परियोजना शुरू करने जा रहा है.

Metro Rail Projects Metro Rail Projects
हाइलाइट्स
  • हवाई अड्डे से होगी कनेक्टिविटी

  • बढ़ी यात्रियों की संख्या

गुरुग्राम में हुड्डा सिटी सेंटर से रोजाना लोकल में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है. जल्द ही व्यस्त हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन से साइबर सिटी के लिए 28.5 किलोमीटर लंबी मेट्रो कॉरिडोर परियोजना शुरू हो जाएगी जिससे आखिरकार सार्वजनिक निवेश बोर्ड द्वारा अनुमति मिल गई है. राज्य के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने इस बात की पुष्टि भी कर दी है. 

आगामी परियोजना की सराहना करते हुए, कौशल ने कहा कि नया मेट्रो रेल गलियारा गुरुग्राम और आसपास के छात्रों, महिलाओं, कामकाजी वर्ग और कार्यालय जाने वालों की मदद करेगा. कौशल के हवाले से एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, "यह (परियोजना) पूरे गुरुग्राम शहर को कवर करेगी." उन्होंने कहा कि यह हरियाणा की जनता को विशेष रूप से गुरुग्राम और इसके आसपास रहने वालों के लिए कुशल और पर्यावरण के अनुकूल परिवहन व्यवस्था प्रदान करेगा.

हवाई अड्डे से होगी कनेक्टिविटी
मेट्रो रेल परियोजनाओं को कई प्रोसेस के बाद पास किया जाता है, जिसमें अंतर-मंत्रालयी परामर्श और सार्वजनिक निवेश बोर्ड, भारत सरकार का अनुमोदन शामिल है.निदेशक मंडल की 50वीं बैठक के दौरान एचएमआरटीसी के प्रदर्शन की समीक्षा करते हुए मुख्य सचिव ने यह बात कही. कौशल ने आगे कहा कि गुरुग्राम के रेजांग ला चौक (Rezang La Chowk)से द्वारका के सेक्टर-21 तक मेट्रो कॉरिडोर को पहले ही मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मंजूरी दे दी है और इसे मंजूरी के लिए भारत सरकार को भी भेजा जा रहा है. यह गुरुग्राम से आईजीआई हवाई अड्डे तक भी कनेक्टिविटी प्रदान करेगा.

बढ़ी यात्रियों की संख्या
राजस्व के मोर्चे पर बात करते हुए कौशल ने कहा कि गुरुग्राम मेट्रो ने पिछले वर्ष की तुलना में इस वित्तीय वर्ष में काफी अच्छी कमाई की है. पिछले साल की 3.84 करोड़ रुपये की कमाई की तुलना में इसने अक्टूबर 2022 तक 21.6 करोड़ रुपये की कमाई की है. यात्रियों की संख्या में वृद्धि के साथ-साथ व्यावसायिक गतिविधियों के माध्यम से किराया और गैर-किराया राजस्व से आय में वृद्धि हुई है.” रोज मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों की संख्या 8,500 से बढ़कर 40,000 प्रति दिन हो गई है.