scorecardresearch

गुरु पर्व के मौके पर पाकिस्तान उच्चायोग ने सिख श्रद्धालुओं के लिए जारी किए 3000 वीजा

पाकिस्तान उच्चायोग ने गुरु नानक की 552वीं जयंती के मौके पर भारतीय सिख तीर्थयात्रियों को लगभग 3,000 वीजा जारी किए हैं. यात्री 17 से 26 नवंबर तक पाकिस्तान में तीर्थयात्री ननकाना साहिब में गुरुद्वारा जन्म स्थान और करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब सहित विभिन्न गुरुद्वारों में दर्शन कर सकेंगे.

Gurdwara Darbar Sahib Gurdwara Darbar Sahib
हाइलाइट्स
  • पाकिस्तान ने 191 वीजा किए रिजेक्ट

  • फैसले के एक दिन बाद ही पलटा पाकिस्तान

पाकिस्तान उच्चायोग ने गुरु नानक की 552वीं जयंती के मौके पर भारतीय सिख तीर्थयात्रियों को लगभग 3,000 वीजा जारी किए हैं. एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि 17 से 26 नवंबर तक पाकिस्तान में तीर्थयात्री ननकाना साहिब में गुरुद्वारा जन्म स्थान और करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब सहित विभिन्न गुरुद्वारों में दर्शन करेंगे. करीब दो दिन पहले ही भारत ने उम्मीद जताई थी कि पाकिस्तान गुरु पर्व के मद्देनजर अटारी-वाघा ट्रांजिट प्वाइंट के जरिए भारतीय श्रद्धालुओं को यात्रा का मौका देगा.

अन्य देशों में रहने वाले हजारों तीर्थयात्री भी इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पाकिस्तान जाएंगे. विज्ञप्ति में आगे कहा गया, "अधिकतम संख्या में  तीर्थयात्रा वीजा जारी करना पाकिस्तान सरकार के पाकिस्तान में धार्मिक स्थलों की यात्रा को बढ़ावा देने के प्रयासों के अनुरूप है."

फैसले के एक दिन बाद ही पलटा पाकिस्तान
यह घोषणा दो विदेशी कार्यालयों के बीच की खाई को दर्शाती है. गुरुवार को करतारपुर कॉरिडोर को फिर से खोलने के बारे में गैर-प्रतिबद्ध दिखाते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा था कि सरकार 1974 के प्रोटोकॉल के अनुसार 1,500 तीर्थयात्रियों को ही पाकिस्तान जाने की अनुमति देगी. हालांकि एक दिन बाद ही पाकिस्तान की तरफ से वीजा जारी करने की संख्या को दोगुना करने की घोषणा कर दी गई.

पाकिस्तान ने 191 वीजा किए रिजेक्ट
एसजीपीसी के अधिकारी हरभजन सिंह वाक्टा ने बताया कि 1,046 पासपोर्ट वीजा हासिल करने के लिए भेजे गए थे, जिनमें से पाकिस्तानी दूतावास ने 855 तीर्थयात्रियों को ही वीजा जारी किया है. इन यात्रियों ने एसजीपीसी के माध्यम से आवेदन किया था. ऐंबेसी ने 191 आवेदनों को खारिज कर दिया है. 

एसजीपीसी अध्यक्ष बीबी जागीर कौर ने करतारपुर कॉरिडोर को फिर से खोलने की मांग को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और विदेश मंत्री एस जयशंकर को पत्र लिखकर मांग की थी. उन्होंने कहा कि 19 नवंबर को प्रकाश पर्व मनाया जा रहा है और इस अवसर पर गलियारा खोला जाना चाहिए. यात्रा वीजा जारी करना पाकिस्तान सरकार के पाकिस्तान में धार्मिक स्थलों की यात्रा को बढ़ावा देने के प्रयासों के अनुरूप है.