scorecardresearch

Explainer: कर्नाटक में सियासी भूचाल! Ex-PM HD Devegowda के बेटे और पोते फंसे Sex Scandal में, FIR होने के बाद Prajwal Revanna भागे विदेश, जानिए क्या है पूरा मामला

Prajwal Revanna Sex Scandal: पूर्व पीएम एचडी देवेगौड़ा के बेटे एचडी रेवन्ना के घर पर काम करने वाली कुक ने एचडी रेवन्ना और उनके बेटे प्रज्वल पर यौन शोषण का आरोप लगाया है.इस मामले के तूल पकड़ने के बाद प्रज्वल रेवन्ना देश छोड़कर जर्मनी चले गए हैं. सीएम सिद्धारमैया ने एसआईटी को जल्द से जल्द इस मामले की जांच पूरी करने के आदेश दिए हैं. 

Prajwal Revanna and HD Revanna, (Photo: X) Prajwal Revanna and HD Revanna, (Photo: X)
हाइलाइट्स
  • एचडी रेवन्ना होलेनरासीपुर से जनता दल (सेक्युलर) से हैं विधायक

  • प्रज्वल हासन लोकसभा सीट से हैं सांसद 

karanataka Sex Scandal: पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा (Former PM HD Deve Gowda) के बेटे और पोते का नाम कथित सेक्स स्कैंडल में आने के बाद कर्नाटक (Karnataka) में सियासी भूचाल आ गया है.

दरअसल, एक महिला ने पूर्व पीएम देवेगौड़ा के विधायक बेटे एचडी रेवन्ना (HD Revanna) और सांसद पोते प्रज्वल रेवन्ना (Prajwal Revanna) के खिलाफ यौन शोषण मामले में एफआईआर (FIR) दर्ज कराई है.

एचडी रेवन्ना के घर काम कर चुकी एक कुक ने इस मामले में कर्नाटक के हासन स्थित होलेनरासीपुर थाने में शिकायत दर्ज कराई है. महिला ने बताया कि वह रेवन्ना की पत्नी भवानी की रिश्तेदार हैं. 

वहीं, कुछ दिनों से हासन में अश्लील वीडियो भी वायरल हो रहे थे, जिसमें कथित तौर पर प्रज्वल रेवन्ना दिखाई दे रहे थे. इस मामले के तूल पकड़ने के बाद प्रज्वल रेवन्ना देश छोड़कर जर्मनी चले गए हैं.

उधर, इस पूरे मामले की जांच के लिए सरकार ने एसआईटी बनाई है. कर्नाटक महिला आयोग की अध्यक्ष नागलक्ष्मी चौधरी ने एसआईटी जांच की मांग की थी. तीन सदस्यों की एसआईटी की अध्यक्षता एडीजीपी विजय कुमार सिंह कर रहे हैं.

मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने एसआईटी को जल्द से जल्द जांच पूरी करने का आदेश दिया है. एचडी रेवन्ना होलेनरासीपुर से जनता दल (सेक्युलर) के विधायक हैं. वहीं, उनके बेटे प्रज्वल हासन सीट से लोकसभा सांसद हैं. प्रज्वल इस बार भी हासन से चुनाव लड़ रहे हैं. 26 अप्रैल को यहां वोट डाले जा चुके हैं.

महिला कुक ने लगाए ये बड़े आरोप
रेवन्ना के घर पर काम करने वाली मेड ने एचडी रेवन्ना और उनके बेटे प्रज्वल पर यौन शोषण का आरोप लगाया है. पुलिस ने IPC की धारा 354A, 354D, 506 और 509 के तहत केस दर्ज कर लिया है.

महिला कुक ने बताया कि उसका पति एचडी रेवन्ना की मिल्क डेयरी में मजदूरी करता है. वह होलेनरासीपुर की रहने वाली है. अपनी शिकायत में उसने बताया है कि 2019 में रेवन्ना के बेटे सूरज रेवन्ना की शादी के दौरान काम करने के लिए उसे बुलाया गया था. तभी से वो यहां काम कर रही थी.

उसने आरोप लगाया कि घर में काम करने के कुछ दिनों के बाद ही एचडी रेवन्ना ने उसका यौन उत्पीड़न करना शुरू कर दिया था. वहीं उनका बेटा प्रज्वल रेवन्ना उसकी बेटी को वीडियो कॉल करके उसके साथ अश्लील बातें करता था.

महिला कुक ने दावा किया कि प्रज्वल ने उसकी बेटी के साथ छेड़खानी करने की कोशिश की थी. इसके बाद उसकी बेटी ने  प्रज्वल का नंबर ब्लॉक कर दिया था.

स्टोर रूम में बुलाकर करते थे यौन उत्पीड़न 
पीड़िता ने यह भी आरोप लगाया कि जब भी एचडी रेवन्ना की पत्नी घर से बाहर जाती, तो वे घर में काम करने वाली महिलाओं को स्टोर रूम में बुलाते और उन्हें गलत तरीके से छूते थे. इतना ही नहीं साड़ी की पिन हटा कर वह यौन उत्पीड़न भी किया करते थे.

पीड़िता कुक ने बताया कि प्रज्वल रेवन्ना के घर आने पर सभी महिलाएं डर जाती थीं. महिलाएं जब किचन में काम कर रही होती थीं, तब प्रज्वल आकर उन्हें पीछे से गले लगा लेते थे और उनके पेट पर मुक्का मारते थे. घर में काम करने वाले पुरुष कर्मचारियों ने सावधान रहने को कहा था.

पीड़िता का कहना है कि हाल ही में प्रज्वल रेवन्ना के कथित यौन शोषण वाले वीडियो वायरल हुए हैं, जिसे देख वो डर गई थी. पति भी शक करने लगा था और डर था कि यदि हमारा वीडियो भी बाहर आ गया तो क्या करेंगे.

उधर, प्रज्वल ने वायरल वीडियो में छेड़छाड़ करने की बात कही थी. प्रज्वल ने अपने पोलिंग एजेंट पूर्णचंद्र तेजस्वी के माध्यम से आईटी एक्ट के तहत शिकायत दर्ज कराई थी. 

बीजेपी नेता देवराजे गौड़ा ने किए थे ये दावे
बीजेपी नेता देवराजे गौड़ा 2023 के विधानसभा चुनाव में होलेनरसिपुरा से उम्मीदवार थे. देवराजे गौड़ा ने भी दावा किया है कि उन्होंने पिछले साल दिसंबर में तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष बीवाई विजयेंद्र को चिट्ठी लिखकर प्रज्वल रेवन्ना समेत एचडी देवेगौड़ा परिवार के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए थे.

देवराजे गौड़ा ने दावा किया कि उन्हें एक पेन ड्राइव मिली थी. इसमें महिलाओं के 2976 वीडियो थे. इन वीडियोज में कुछ महिला सरकारी अफसर भी दिख रहीं हैं.

इन वीडियो क्लिप के जरिए महिलाओं को ब्लैकमेल किया जा रहा था, ताकि उन्हें सेक्सुअल एक्टिविटी के लिए मजबूर किया जा सके. देवराजे गौड़ा कहते हैं, 'यदि हम जेडीएस के साथ गठबंधन करते हैं. हम लोकसभा चुनाव के लिए हासन में जेडीएस उम्मीदवार को नामांकित करते हैं, तो इन वीडियो को हमारे खिलाफ ब्रह्मास्त्र के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. इस तरह हम पर दाग लग जाएगा कि हमने ऐसे परिवार के साथ गठबंधन किया, जिसके सदस्यों पर बलात्कार के आरोप हैं. यह राष्ट्रीय स्तर पर हमारी पार्टी की छवि के लिए एक बड़ा झटका होगा.'

एचडी रेवन्ना ने कहा- ये सब है एक साजिश 
उधर, इस मामले के सामने आने के बाद प्रज्वल रेवन्ना बेंगलुरु से जर्मनी चले गए हैं. सीएम ऑफिस की ओर से जारी बयान में भी प्रज्वल के देश से बाहर जाने की बात कही गई है. कर्नाटक के गृहमंत्री जी. परमेश्वर ने कहा कि यदि प्रज्वल विदेश चले गए हैं, तो उन्हें वापस लाने की जिम्मेदारी एसआईटी की है.

कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने कहा कि वो भाग गया है. ये अक्षम्य अपराध है. ये शर्मनाक है. वो एक सांसद और पूर्व प्रधानमंत्री के पोते हैं. वो उसी संसदीय सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं, जहां से पूर्व प्रधानमंत्री सांसद थे.

पूर्व मुख्यमंत्री और प्रज्वल के चाचा एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि यदि वो विदेश में हैं तो उन्हें वापस लाना एसआईटी की जिम्मेदारी है. इस पूरे मामले पर एचडी रेवन्ना का कहना है कि ये सब एक साजिश है. उन्होंने कहा कि वो डरकर भागने वालों में से नहीं हैं.

प्रज्वल के विदेश जाने पर एचडी रेवन्ना ने कहा कि वो वैसे भी विदेश जाने वाला था, उसे नहीं पता था कि उसके खिलाफ एफआईआर होने वाली है. उन्होंने कहा कि 40 साल से कांग्रेस सरकार में हमने कई जांचों का सामना किया है, चाहे वो सीआईडी हो या एसआईटी. उनकी सरकार है, उन्हें जांच करने दीजिए.

कांग्रेस ने बीजेपी पार साधा निशाना
कांग्रेस ने इस मामले में भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधा है. कांग्रेस पार्टी का आरोप है कि बीजेपी ने कथित सेक्स क्लिप पर विवाद के बीच प्रज्वल रेवन्ना को देश से भागने में मदद की. कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने उनकी तत्काल गिरफ्तारी की मांग को लेकर बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन भी किया.

उधर, प्रज्वल रेवन्ना के कथित सेक्स टेप को लेकर उठे विवाद के बीच बीजेपी ने उनसे दूरी बना ली है. भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता एस प्रकाश ने कहा कि एक पार्टी के रूप में हमारा वीडियो से कोई लेना-देना नहीं है और न ही हमें प्रज्वल रेवन्ना से जुड़े कथित सेक्स स्कैंडल में राज्य सरकार की ओर से की जा रही SIT  जांच पर कोई टिप्पणी नहीं करनी है.