scorecardresearch

Heatwave Alert: हीटवेव को लेकर केंद्र सरकार सतर्क...स्थिति से निपटने के लिए पीएम मोदी ने की बैठक, जारी किए जरूरी निर्देश

भारत के कई राज्यों में तापमान बढ़ने के साथ,केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाल ही में लोगों के लिए गर्मी से संबंधित बीमारियों को रोकने के लिए कई दिशानिर्देशों जारी किए हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अप्रैल और मई के बीच लू और "अत्यधिक गर्मी" की चेतावनी जारी की है.

Heatwave in several states Heatwave in several states

अभी अप्रैल महीने के महज दस दिन ही बीते हैं. मगर लोगों को मई-जून वाली सड़ी गर्मी झेलनी पड़ रही है. दिल्ली समेत उत्तर भारत में तो सूरज के तेवर दिनों-दिन कड़े होते जा रहे हैं. ऐसे में लोग पूछ रहे हैं कि क्या इस बार का हमारा वीकेंड कूल-कूल रहेगा या तपिश ही सताएगी. इसी तरह के कई सवाल हम सभी के दिमाग में घूम रहे हैं। और हों भी क्यों ना, क्योंकि पारा दिनों दिन अपना ही रिकॉर्ड तोड़ने पर उतारू है. सूरज तो मानो अभी से आग उगलने लगा है. ऐसे में सभी को यही चिंता सता रही है कि अप्रैल ऐसा है, तो मई-जून कैसा होगा? इस बीच सबसे बड़ा सवाल ये कि अप्रैल में मई-जून वाली गर्मी की वजह क्या है? 

सरकार ने संभाला मोर्चा
अप्रैल के चढ़ते पारे ने अभी से मई जून की गर्मी का ट्रेलर दिखाना शुरु कर दिया है. कई शहरों में पारा 40 का आंकड़ा छू रहा है तो कई जगह पारा 40 पार जा चुका है.इसी गर्मी के दिनों में देश को चुनाव के इम्तिहान से भी गुजरना है. ऐसे हीटवेव के विरुद्ध सरकार ने मोर्चा संभाल लिया है. इस बीच पीएम ने हीटेवव के मद्देनजर अधिकारियों की बैठक बुलाई और हालात की समीक्षा की है. पीएम ने आदेश में राज्य और जिला स्तर पर सरकारी एजेंसियों और तंत्रों को एक साथ काम करने को कहा है. प्रधानमंत्री मोदी ने अस्पतालों में भी हीटवेव से निपटने के लिए दवाओं,तरल पदार्थ,आइस पैक और ORS के स्टॉक रखने के आदेश दिए हैं.साथ ही गर्मी के मौसम में जंगलों में लगने वाली आग को भी बुझाने पर जोर दिया.

प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र, राज्य और जिला स्तर पर सरकार के सभी अंगों और विभिन्न मंत्रालयों को इस पर तालमेल के साथ काम करने की जरूरत है. प्रधानमंत्री ने अस्पतालों में पर्याप्त तैयारी के साथ-साथ जागरूकता सृजन पर भी जोर दिया.

सम्बंधित ख़बरें

अधिकांश हिस्सों में बढ़ेगी गर्मी
मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों में देश के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है. दिल्ली की बात करें तो यहां पारा 37 डिग्री तक पहुंच गया है. बीकानेर में पारा 40 डिग्री को पार कर गया है. कुछ ऐसा ही हाल आंध्र प्रदेश का भी है. यहां विजयवाड़ा में तापमान 38 डिग्री दर्ज किया गया है जबकी लखनऊ ने अप्रैल के दूसरे हफ्ते में ही गर्मी ने अपना असर दिखना शुरु कर दिया है. उत्तर भारत में जिस तरह से पारा चढ़ रहा है आने वाले दिन लोगों के लिए और भी मुश्किल भरे हो सकते हैं.फिलहाल तो सबसे बड़ी चिंता उन पैरेन्ट्स की है जिनके बच्चे इस मौसम में स्कूल जा रहे हैं.

हीट वेव या लू से कैसे बचें

हाइड्रेट रहें
गर्मी के मौसम में देर तक धूप में घूमने से पसीना अधिक निकलता है जिससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है. इस वजह से डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं. पानी की कमी की वजह से लू और हीट स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है.ऐसे में जितना हो सके इस मौसम में तरह पदार्थ का सेवन करें.

देर तक बाहर ना रहें
जितना संभव हो घर के अंदर रहें, जरूरत पड़ने पर ही बाहर जाएं.घर से बाहर जाना है तो खुद को अच्छे से कवर करके जाएं. छाता, स्कार्फ,फुल बाजू वाली शर्ट आदि का प्रयोग करें. अपने साथ लिक्विड पदार्थ,एलेक्ट्रोलाइट्स, खाने-पीने की हल्की चीजें भी जरूर रखें और घर से खाली पेट बाहर बिल्कुल ना जाएं.एसी में बैठे रहने के बाद तुरंत धूप में ना निकलें.

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें
गर्मी का असर आपकी स्किन पर भी होता है. धूप में घूमने से स्किन टैन,सनबर्न की समस्या बहुत होती है. बेहतर है कि आप घर से बाहर निकलते समय अच्छी क्वालिटी का सनस्क्रीन लोशन लगाएं.सनस्क्रीन लगाने के 15 मिनट बाद ही घर से बाहर निकलें.

आरामदायक कपड़े पहनें
गर्मी में बाहर निकलें तो फुल बाजू के या कॉटन के ढीले-ढाले कपड़े पहनें.ऐसे में डार्क कलर के बजाए लाइट कलर के कपड़े पहनें क्योंकि इसमें गर्मी कम लगती है.