scorecardresearch

Heatwave Alert: Bihar, Jharkhand समेत इन राज्यों में 5 दिनों के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी, जानिए Delhi में कैसा रहेगा मौसम

Heatwave Alert: मौसम विभाग ने बिहार, झारखंड समेत देश के पूर्वी राज्यों के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले दिनों में पारा 40 डिग्री को पार कर सकता है.

Heatwave Alert (File Photo) Heatwave Alert (File Photo)

अप्रैल माह की शुरुआत से ही गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए थे. और अब जैसे-जैसे महीना आगे बढ़ रहा है सितम बढ़ता ही जा रहा है. मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों के लिए हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी किया है.  हालांकि हाल ही में दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में हल्की फुल्की बूंदाबांदी भी देखने को मिली. चलिए जानते हैं कि मौसम विभाग ने क्या कहा है और आने वाले दिनों में दिल्ली समेत देश के बाकी राज्यों में मौसम कैसा रहने वाला है.

इन राज्यों में अलर्ट

मौसम विभाग ने आने वाले 5 दिनों के लिए बिहार, झारखंड, बंगाल,ओडिशा और उत्तर प्रदेश में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है. ओडिशा और पश्चिम बंगाल में तापमान 40 डिग्री को पार कर सकता है. इन राज्यों के अलावा तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी और केरल में भी मौसम पहले से ज्यादा गर्म रह सकता है. बिहार को लेकर मौसम विभाग ने कहा है कि यहां हाई ह्यूमिडिटी रह सकती है. बीते रविवार की बात करें तो ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में तापमान 42 से 45 डिग्री के बीच रहा. इस दौरान सबसे ज्यादा तापमान झारखंड के पूर्वी सिंघम में 46 डिग्री दर्ज किया गया. 

सम्बंधित ख़बरें

बारिश कब होगी
 
मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में हल्की बारिश की संभावना भी जताई है. झारखंड, बंगाल और ओडिशा में 22 से 24 अप्रैल के बीच बारिश हो सकती है. दिल्ली में 22 अप्रैल के तड़के सुबह बारिश हुई जिसके बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली. हालांकि आने वाले दिनों में गर्मी बढ़ सकती है और तापमान 40 डिग्री तक पहुंच सकता है.

कैसे रखें अपना ख्याल

गर्मी के मौसम में हीटवेव से खुद का बचाव करें. कोशिश करें कि घर से बाहर न निकलें और बहुत जरूरी हो तो चेहरे पर सनस्क्रीन लगाएं और सिर ढक कर ही बाहर निकलें. साथ में छाता जरूर रखें. डिहाइड्रेशन से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं.